तेल की बढ़ती कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय कारक जिम्मेदार : धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने तेल की बढ़ती कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय कारकों को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा है कि ईरान, वेनेजुएला और तुर्की जैसे देशों में जो हालात हैं उनसे तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है. पेट्रोलियम मंत्री के मुताबिक ओपेक देशों ने भी वादे के बावजूद अपना उत्पादन नहीं बढ़ाया है. ओडिशा के भुवनेश्वर में मीडिया से बातचीत हुए प्रधान का यह भी कहना था कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी है. (विस्तार से)

जैक मा ने रिटायरमेंट का ऐलान किया

चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और ई-कामर्स कंपनी अलीबाबा ग्रुप के सहसंस्थापक जैक मा ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. अगले सोमवार यानी 10 सितंबर को अपने 54वें जन्मदिन के दिन वे कंपनी छोड़ देंगे. चीन में 10 सितंबर अध्यापक दिवस के रूप में मनाया जाता है. जैक मा अलीबाबा की स्थापना से पहले अंग्रेजी के अध्यापक ही थे. जैक मा ने साल 1999 में 17 लोगों के साथ मिलकर एक अपार्टमेंट से इस कंपनी की शुरुआत की थी. (विस्तार से)

‘मी टू अर्बन नक्सल’ लिखी तख्ती गले में लटकाने के लिए गिरीश कर्नाड के खिलाफ शिकायत दर्ज

बेंगलुरू में प्रख्यात लेखक और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित गिरीश कर्नाड के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है. के अमृतेश एनपी नाम के एक वकील ने यह शिकायत गिरीश कर्नाड द्वारा गले में ‘मी टू अर्बन नक्सल’ यानी ‘मैं भी शहरी नक्सली’ लिखी तख्ती लटकाने की वजह से करवाई है. गिरीश कर्नाड पांच सितंबर को पत्रकार और समाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की बरसी पर आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे जहां उन्होंने गले में यह तख्ती लटका रखी थी. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : कठुआ के एक अवैध अनाथ आश्रम से 19 बच्चों को छुड़ाया गया

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में चलाए जा रहे एक अनाथ आश्रम पर शुक्रवार को राज्य पुलिस और स्थानीय प्रशासन की एक टीम ने छापामारी की. इस कार्रवाई में अनाथ आश्रम से छह लड़कियों समेत 19 बच्चों को छुड़ाए जाने की खबर है. पुलिस को इस अनाथ आश्रम में रखे गए बच्चों के उत्पीड़न की शिकायतें मिली थीं. इस मामले में पुलिस ने अनाथ आश्रम के संचालक एंटनी थॉमस को ​प्रिवेंशन आॅफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्शुअल आॅफेंसेज (पॉक्सो) एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : योगेंद्र यादव को हिरासत में लिया गया

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव और उनकी टीम को तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई से हिरासत में ले लिया गया है. यह घटना तब हुई जब वे चेन्नई और सेलम के बीच प्रस्तावित आठ लेन के एक्सप्रेसवे का विरोध कर रहे किसानों के एक प्रदर्शन में हिस्सा लेने जा रहे थे. योगेंद्र यादव ने ट्वीट कर इस घटना की जानकारी दी है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : रेत माफिया ने डिप्टी रेंजर को ट्रैक्टर-ट्रॉली से कुचलकर मार डाला

मध्य प्रदेश में रेत माफिया का आतंक किस क़दर हावी है इसका एक और उदाहरण अभी सामने आया है. घटना मुरैना जिले की है, जहां रेत माफिया से जुड़े लोगाें ने एक डिप्टी रेंजर को ट्रैक्टर से कुचलकर मार डाला. ख़बरों के मुताबिक डिप्टी रेंजर सूबेदार सिंह कुशवाहा मुरैना के नज़दीकी राष्ट्रीय राजमार्ग-3 पर बनी वन विभाग की जांच चौकी पर ड्यूटी कर रहे थे. (विस्तार से)

सुषमा स्वराज का सीरिया दौरा टला

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का अगले सप्ताह होने वाला सीरिया दौरा स्थगित कर दिया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक शनिवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि सीरिया के मौजूदा हालात की वजह से यह फैसला लिया गया है. इसके साथ उन्होंने यह जानकारी भी दी कि सीरिया के साथ बातचीत के बाद सुषमा स्वराज के दौरे की नई तारीख तय की जाएगी. (विस्तार से)

सिखों को करतारपुर गुरद्वारे की यात्रा के लिए पाकिस्तान वीज़ामुक्त प्रवेश दे सकता है

पाकिस्तान भारतीय सिखों को करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा के लिए वीज़ामुक्त प्रवेश दे सकता है. इस बारे में प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने यह जानकारी दी है. फवाद चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान तहरीक़-ए-इंसाफ (पीटीआई) की सरकार सिखों के लिए करतारपुर साहिब की यात्रा सुविधाजनक बनाने के मक़सद से एक व्यवस्था विकसित कर रही है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार समलैंगिक विवाह का विरोध करेगी : रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने भले ही समलैंगिक संबंधों को अपराध घोषित करने वाली धारा 377 को निरस्त कर दिया हो लेकिन, विवाह के लिए इस समुदाय को और संघर्ष करना पड़ सकता है. खबर है कि केंद्र सरकार ने समलैंगिक विवाह के लिए आने वाली किसी भी याचिका का विरोध करने के संकेत दिए हैं. हिंदुस्तान टाइम्स को सरकार में शामिल एक सूत्र ने बताया, ‘समलैंगिक गतिविधियों को अपराध के दायरे से बाहर करना ठीक है, लेकिन सरकार समलैंगिक विवाह से संबंधित किसी भी मांग का विरोध करेगी.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बीते 24 घंटों के दौरान बाढ़ से तीन लोगों की मौत, 232 घर तबाह

केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश और बाढ़ का असर दिख रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश और बाढ़ से तीन लोगों की मौत हो गई साथ ही करीब 232 घर तबाह हो गए हैं. प्रदेश में गंगा, यमुना और घाघरा के अलावा इसकी सहायक नदियां भी उफान पर हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.