पेट्रोल और डीजल की बढ़ती क़ीमतों के ख़िलाफ़ आज कांग्रेस समेत 22 राजनीतिक दलों ने भारत बंद का आह्वान किया है. ख़बरों के मुताबिक़ इस बंद का ख़ासा असर देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली समेत देश के दूसरे भागों में बंद के तहत विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. कई जगहों से सड़क-हाइवे जाम किए जाने, रेल रोके जाने और बस सेवाएं बंद किए जाने की खबरें आ रही हैं.

इस बीच क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इसमें वे अपनी पत्नी साक्षी और कुछ अन्य लोगों के साथ एक पेट्रोल पंप पर बैठे दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर आज के भारत बंद की है जो पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के ख़िलाफ़ बुलाया गया है.

इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, ‘पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के ख़िलाफ़ मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी पेट्रोल पंप पर ही सपरिवार धरने पर बैठे.’ फ़ेसबुक पर यह तस्वीर कुछ घंटे पहले शेयर की गई है.

लेकिन क्या यह सच है? क्या सच में महेंद्र सिंह धोनी भारत बंद में शामिल हुए हैं. दरअसल, यह तस्वीर आज की नहीं बल्कि 30 अगस्त की है. हिंदी अख़बार हिंदुस्तान के मुताबिक़ उस दिन महेंद्र सिंह धोनी शिमला में थे. उनके साथ उनकी पत्नी और कुछ मित्र भी थे.

धोनी वहां एक विज्ञापन की शूटिंग के लिए आए हुए थे. अख़बार की वेबसाइट ने उस समय की कुछ और तस्वीरें भी शेयर की थीं जिनमें धोनी की हेयर स्टाइलिस्ट सपना भी नज़र आ रही थीं. वेबसाइट पर जाकर ये तस्वीरें देखी जा सकती हैं. साफ़ है कि महेंद्र सिंह धोनी को भारत बंद से जोड़ कर किया जा रहा दावा झूठा है.