राजस्थान के बाद अब आंध्र प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सोमवार को इस बारे में घोषणा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि तेल की संशोधित कीमतें मंगलवार सुबह से लागू हो जाएंगी.

चंद्रबाबू नायडू ने आगे कहा, ‘बीते कुछ दिनों से तेल के दामों में हुई बढ़ोतरी के बाद से आम आदमी को काफी परेशानी उठानी पड़ी है. राज्य सरकार द्वारा कीमत घटाए जाने से उन्हें कुछ राहत मिलेगी. हालांकि इस फैसले से सरकार को 1,120 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा लेकिन इस नुकसान को वहन करने के लिए हम तैयार हैं.’

पेट्रोल-डीजल की कीमत में यह कमी राज्य सरकार की तरफ से तेल पर लगाए जाने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) को कम किए जाने से आएगी. इससे पहले रविवार को राजस्थान सरकार ने प्रदेश में वैट कम करते हुए पेट्रोल व डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.

इस बीच पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर सोमवार को कांग्रेस समेत 22 राजनीतिक दलों ने भारत बंद किया जिसका मिला-जुला असर देखने को मिला है. उधर भारत बंद के दौरान सोमवार को भी तेल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिल्ली में पेट्रोल के दाम जहां 23 पैसे तो वहीं मुंबई में सबसे ज्यादा 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए.

तेल के दामों में इस ताजा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल 80.73 रुपये तो डीजल 72.83 रुपये प्रति लीटर के दाम पर बेचा जा रहा है. मुंबई में पेट्रोल 88.12 तो डीजल के दाम 77.32 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. कोलकाता में अब पेट्रोल 83.61 जबकि डीजल 75.68 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 83.91 और डीजल की कीमत 76.98 रुपये प्रतिलीटर पर पहुंच गई है.