कोरियन वॉर (1950) के दौरान युद्ध पर जाते हुए एक अमेरिकी सैनिक और उसकी नवविवाहिता पत्नी की एक तस्वीर काफी चर्चित है. सोशल मीडिया पर आज भी खूब शेयर की जाने वाली इस तस्वीर को लॉस एंजेल्स टाइम्स के फोटो पत्रकार फ्रैंक ओ ब्रायन ने कैमरे में कैद किया था. इस तस्वीर में यह सैनिक ट्रेन की खिड़की से लटककर प्लेटफॉर्म पर खड़ी अपनी पत्नी को किस करता हुआ दिखाई देता है. इस बेहद रूमानी तस्वीर से प्रेरणा लेकर मुकेश भट्ट निर्मित ‘जलेबी’ का पोस्टर बनाया गया है. कहना मुश्किल है कि यह इस तस्वीर की रूमानियत जादू था या सोशल मीडिया का पागलपन, ‘जलेबी’ का यह पोस्टर पिछले दिनों खासा वायरल हुआ. इतना कि यह उन जगहों पर भी (राजनीतिक ट्रोलों की फेसबुक वॉल या ट्विटर हैंडल के साथ) देखा गया जहां इसके होने की कल्पना करना मुश्किल है. ज्यादातर लोगों ने इसे बेहद मजेदार तरीकों और मतलबों के साथ इस्तेमाल किया गया है.

‘जलेबी’ का यह पोस्टर अकेले जितनी खास और पुरानी कहानी कहता है, इसका ट्रेलर उससे उलट एक बासी और उथली प्रेमकथा की झलकियां दिखाकर फुर्सत हो जाता है. कहीं बाहर से आई एक लड़की, एक गाइडनुमा लड़के के साथ दिल्ली घूमती है और शहर से पहले उसके प्यार में पड़ जाती है. खास कहने को इन झलकियों में ये है कि यह प्रेमकहानी, शादी नाम के खतरनाक मोड़ से गुजरती है और इस मोड़ पर अक्सर होने वाली अनबन नाम की दुर्घटना का शिकार भी हो जाती है. बाद में, ये दोनों जीवनभर खुशी-खुशी साथ रहने के लिए मिलते हैं या नहीं, ट्रेलर यही देखने की उत्सुकता जगाने की कोशिश करता है. करीब ढाई मिनट के इस ट्रेलर में ही चीख-चिल्लाहट के साथ बोले गए संवाद आपको कान पर हाथ रखने को मजबूर करते हैं, तो सोचिए कि फिल्म देखते हुए क्या हाल होगा?

बॉलीवुड में एकाध फिल्म पुराने, वरुण मित्रा और रिया चक्रबर्ती की मुख्य भूमिकाओं वाली यह फिल्म अभिनय के लिहाज से कमाल करेगी, इसकी भी कोई उम्मीद ये दोनों कलाकार नहीं देते. भागती हुई ट्रेन और हरी-नीली वादियों के बीच इन ताजा चेहरों को ओवर-रोमांटिक एक्टिंग करते देख ऐसा लगता है कि नए-नवेले निर्देशक पुष्पदीप भारद्वाज, इम्तियाज अली बनने की ख्वाहिश के साथ बॉलीवुड में कदम रख रहे हैं. उनकी यह ख्वाहिश पूरी होगी या नहीं, इस बात का पक्का पता तो 12 अक्टूबर को फिल्म रिलीज के साथ ही चलेगा. तब तक ट्रेलर में सुनाई देने वाला जुबिन नौटियाल का एक गाना इंटरनेट पर खोजकर सुनिए, फिलहाल तो ट्रेलर उम्मीद के नाम पर यही दे रहा है.

Play