टैक्स से जुड़े मामले में राहुल और सोनिया गांधी को हाई कोर्ट से राहत नहीं मिली

नेशनल हेराल्ड से जुड़े एक मामले में राहुल गांधी और सोनिया गांधी को दिल्ली हाई कोर्ट से कोई राहत नहीं मिल पाई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेताओं की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने नेशनल हेराल्ड और यंग इंडिया से जुड़े ‘टैक्स एसेसमेंट’ की दोबारा जांच के आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी. हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेताओं की याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी है कि आयकर विभाग कर संबंधी पुराने मामलों की दोबारा जांच कर सकता है. (विस्तार से)

ड्राइविंग लाइसेंस-राशन कार्ड जैसी 40 सेवाएं घर बैठे देने की दिल्ली सरकार की योजना आज से शुरू

दिल्ली में रहने वाले लोगों को कई जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए आज से सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार राशन कार्ड, विवाह प्रमाणपत्र और पानी का नया कनेक्शन जैसी 40 सेवाओं के लिए खुद लोगों के दरवाजे पर पहुंचेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज इस योजना की शुरुआत करेंगे. (विस्तार से)

मदरसों में शिक्षा के मानक तय करने के लिए राष्ट्रीय स्तर का मदरसा बोर्ड बनाने की सिफारिश

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शिक्षा निगरानी समिति (एनएमसीएमई) ने एक राष्ट्रीय स्तर का मदरसा बोर्ड बनाने की सिफारिश की है. यह सिफारिश हाल ही में संपन्न हुई एनएमसीएमई की एक बैठक में की गई. एनएमसीएमई मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत आती है. इसका मानना है कि बोर्ड के बनने से मदरसों में दी जाने वाली शिक्षा का एक मानक तय किया जा सकेगा. इस समिति का मुख्य कार्य अल्पसंख्यक शिक्षा को बढ़ावा देने और अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों में सुधारों के लिए सरकार को सुझाव देना है. (विस्तार से)

राजस्थान के बाद आंध्र प्रदेश ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की

राजस्थान के बाद अब आंध्र प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की है. सोमवार को इस बारे में घोषणा करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि तेल की संशोधित कीमतें मंगलवार सुबह से लागू हो जाएंगी. चंद्रबाबू नायडू ने आगे कहा, ‘बीते कुछ दिनों से तेल के दामों में हुई बढ़ोतरी के बाद से आम आदमी को काफी परेशानी उठानी पड़ी है. राज्य सरकार द्वारा कीमत घटाए जाने से उन्हें कुछ राहत मिलेगी.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : नेशनल कॉन्फ्रेंस के बाद अब पीडीपी ने पंचायत चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया

जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता महबूबा मुफ्ती ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी आगामी पंचायत चुनावों में हिस्सा नहीं लेगी. यह फैसला सोमवार को पार्टी की कार्यकारिणी की बैठक के दौरान लिया गया. इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) भी खुद को पंचायत चुनावों से दूर रखने की घोषणा कर चुकी है. (विस्तार से)

सोहराबुद्दीन हत्याकांड में डीजी वंजारा सहित छह लोगों की रिहाई तय

बहुचर्चित सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में बॉम्बे हाइकोर्ट ने डीजी वंजारा सहित छह लोगों की रिहाई को चुनौती देने वाली पांच याचिकाओं को खारिज कर दिया. ये याचिकाएं सोहराबुद्दीन के भाई रुबाबुद्दीन और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दायर की थीं. इसके साथ ही इन सभी लोगों की रिहाई लगभग तय हो गई है. इससे पहले इस मामले में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित 15 लोगों को बरी किया जा चुका है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट अलवर लिंचिंग मामले की सुनवाई राजस्थान से बाहर कराने की याचिका पर सुनवाई करेगा

अलवर लिंचिंग मामले में मारे गए रकबर खान के परिवारवालों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की है. इस याचिका में इस मामले का ट्रायल (निचली अदालत में होने वाली सुनवाई) राजस्थान से बाहर कराने के अलावा स्थानीय पुलिस की जांच को अदालत की देखरेख में कराए जाने की अपील की गई है. सोमवार को यह याचिका स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस पर सुनवाई के लिए 17 सितंबर की तारीख तय की है. (विस्तार से)

मोदी सरकार के कई काम देशहित में नहीं हैं : मनमोहन सिंह

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के विरोध में कांग्रेस की तरफ से आयोजित ‘भारत बंद’ के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक नई दिल्ली में विपक्षी दलों के साथ ‘भारत बंद’ में शामिल होते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने कई ऐसे काम किये हैं जो देशहित में नहीं हैं और अब यह बर्दाश्त के बाहर हो गया है. (विस्तार से)

पंजाब नेशनल बैंक ने पांच महीने में घपलेबाज़ों से 11,378 करोड़ रुपए वसूले

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) अपनी छवि बदलने के गंभीर प्रयास करते हुए दिख रहा है. पीएनबी ने बीते पांच महीने में जान-बूझकर कर्ज़ अदा न करने वालों (लोन डिफॉल्टरों) से 11,378 करोड़ रुपए वसूल लिए हैं. जबकि इससे पहले 2017-18 में 5,618 और 2016-17 में 5,643 करोड़ रुपए ही वसूल कर पाया था. बैंक ने फंसे हुए कर्ज़ वसूली के लिए ख़ास तौर पर एक तंत्र विकसित किया है. इसमें 3,000 कर्मचारियों को लगाया गया है. इससे बैंक के संचालन मुनाफे में भी वृद्धि हुई है. (विस्तार से)

भारत बंद को भाजपा ने असफल बताया, विरोध के दौरान हुई हिंसा पर विपक्ष को घेरा

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी के खिलाफ कांग्रेस और विपक्षी दलों के ‘भारत बंद’ को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने असफल करार दिया है. इसके साथ ही विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा पर विपक्ष को घेरते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सवालिया लहजे में कहा है, ‘क्या लोकतंत्र में राजनीति हिंसा के माध्यम से होगी?’ रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा, ‘भारत बंद के नाम पर पेट्रोल पंपों में आग लगाई गई और बसों-गाड़ियों को तोड़ा गया. कांग्रेस को जवाब देना चाहिए कि भारत बंद के दौरान हुई इस हिंसा का जिम्मेदार कौन है.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.