नाबालिग से बलात्कार के दोषी आसाराम बापू ने राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पास अपनी सजा माफ कराने के लिए अर्ज़ी लगाई है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आसाराम ने अपनी अर्ज़ी में राज्यपाल से आग्रह किया है कि उसकी उम्र और स्वास्थ्य को देखते हुए उसे दी गई आजीवान कारावास की सजा काे कम कर दिया जाए.

आसाराम को जोधपुर की अदालत ने इस मामले में दोषी ठहराते हुए 25 अप्रैल को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. आसाराम पर उसी के आश्रम की एक नाबालिग छात्रा ने बलात्कार का आरोप लगाया था. यह मामला पांच साल (2013 का) पुराना है. पीड़ित लड़की की शिकायत के तुरंत बाद आसाराम को ग़िरफ़्तार कर जेल में डाल दिया गया था. इस मामले में निचली अदालत द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद आसाराम ने इसके ख़िलाफ़ दो जुलाई को राजस्थान उच्च न्यायालय में अपील भी की है.

हालांकि उच्च न्यायालय ने अब तक आसाराम की अर्ज़ी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं किया है. इस बीच ख़बर के मुताबिक राजभवन की ओर से आसाराम की माफी याचिका मिलने की पुष्टि की गई है. साथ में यह भी बताया गया कि राजभवन से यह याचिका गृह मंत्रालय और फिर वहां से जोधपुर केंद्रीय जेल प्रशासन को भेज दी गई है. जोधपुर केंद्रीय जेल के अधीक्षक कैलाश त्रिवेदी के मुताबिक, ‘हमने इस पर जिला और पुलिस प्रशासन से विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है.’