पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बीच पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार ने राज्य की जनता को बड़ी राहत दी है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक राज्य सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी है. कीमतों में यह कटौती आज रात 12 बजे से प्रभावी हो जाएगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय में इसकी घोषणा करते हुए तेल पर केंद्र सरकार के द्वारा लगाए जाने वाले करों को हटाने की अपील भी की, ताकि आम लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों से राहत मिल सके. फिलहाल कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 83.75 रुपये और डीजल की कीमत 75.82 रुपये प्रति लीटर पर है.

इससे पहले रविवार को राजस्थान की भाजपा सरकार ने प्रदेश में वैट कम करते हुए पेट्रोल व डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. वहीं सोमवार को आंध्र प्रदेश की तेलुगु देशम सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में दो रुपये की कटौती की घोषणा की थी.

सोमवार को ही पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस समेत 22 राजनीतिक दलों ने भारत बंद का आह्वान किया था. हालांकि ममता बनर्जी की तृणमूल सरकार कांग्रेस द्वारा आयोजित इस भारत बंद का हिस्सा नहीं थी. पार्टी ने कांग्रेस के आयोजन से अलग हटकर राज्य में महंगाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था. वहीं देश के ज्यादातर हिस्सों में इस बंद का खासा असर देखा गया. इस मौके पर राजधानी दिल्ली समेत देश के दूसरे भागों में बंद के तहत विरोध प्रदर्शन देखने को मिले. इसके साथ ही कई जगहों से सड़क-हाइवे जाम किए जाने, रेल रोके जाने और बस सेवाएं बंद किए जाने की खबरें भी मिलीं.