पश्चिम बंगाल : दुर्गा पूजा के लिए ममता बनर्जी ने 28 करोड़ रु की वित्तीय मदद का ऐलान किया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में दुर्गा पूजा के आयोजन के लिए पूजा समितियों को 28 करोड़ रुपये का वित्तीय अनुदान देने की घोषणा की है. सोमवार को कोलकाता में पुलिस और दुर्गा पूजा आयोजकों की एक बैठक दौरान ममता बनर्जी ने ‘सामुदायिक विकास कार्यक्रम’ के तहत यह राशि मुहैया कराए जाने की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि सार्वजनिक पूजा पंडालों को अग्निशमन विभाग यानी फायर ब्रिगेड की तरफ से लाइसेंस हासिल करने के लिए भी कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा. (विस्तार से)

इसरो की 16 सितंबर को एक और व्यावसायिक सेटेलाइट लॉन्च की तैयारी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का लॉन्च व्हीकल पीएसएलवी सी42 रविवार 16 सितंबर को दो ब्रिटिश उपग्रहों के साथ श्रीहरिकोटा से उड़ान भरेगा. इसरो प्रमुख के सिवन ने बताया कि यह पूरी तरह से व्यावसायिक प्रक्षेपण है. इससे पहले इसरो ने 23 अप्रैल 2007 में पहली बार व्यावसायिक रॉकेट का प्रक्षेपण किया था. तब इसरो ने अपने लॉन्च व्हीकल पीएसएलवी-सीए से इटली के उपग्रह एजीआईएलई को अंतरिक्ष में भेजा था. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : चुनाव आयोग की परीक्षा में 58 प्रतिशत अधिकारी फेल

अगर किसी पार्टी की तरफ से दो उम्मीदवार नामांकन पर्चा दाखिल करते हैं तो किसे आधिकारिक उम्मीदवार माना जाएगा? किसी उम्मीदवार की जमानत कब जब्त होती है? अगर किसी व्यक्ति को निचली अदालत से तीन साल की सजा मिली है और हाई कोर्ट ने उसे जमानत दे दी है तो क्या वह चुनाव लड़ सकता है? ये उनमें से कुछ सवाल हैं जो मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए अधिकारियों की तैयारी के आकलन के लिए हुई परीक्षा में पूछे गए थे. 58 प्रतिशत अधिकारी इस परीक्षा में फेल हो गए. (विस्तार से)

अब पश्चिम बंगाल सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की घोषणा की

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बीच पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार ने राज्य की जनता को बड़ी राहत दी है. राज्य सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी है. कीमतों में यह कटौती आज रात 12 बजे से प्रभावी हो जाएगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय में इसकी घोषणा करते हुए तेल पर केंद्र सरकार के द्वारा लगाए जाने वाले करों को हटाने की अपील भी की, ताकि आम लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों से राहत मिल सके. (विस्तार से)

तेलंगाना: बस खाई में गिरी, 57 लोगों की मौत

तेलंगाना में एक बस के खाई में गिरने से 57 लोगों की मौत हो गई. इनमें 36 महिलाएं हैं. खबरों के मुताबिक यह हादसा आज दोपहर जगतियाल जिले में हुआ. राज्य परिवहन निगम की यह बस एक प्रसिद्ध मंदिर से श्रद्धालुओं को लेकर जा रही थी कि रास्ते में उसके ब्रेक फेल हो गए और वह खाई में जा गिरी. बस में 88 से अधिक लोग सवार थे. हादसे में घायल लोगों को पास के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. इनमें छह की हालत गंभीर बताई जा रही है. (विस्तार से)

भारत बंद के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला अब भी जारी है. विपक्षी दलों द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंंद’ के एक दिन बाद यानी मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल - डीजल की कीमत में 14 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इसी के साथ पेट्रोल की कीमत 80.87 रुपये प्रति लीटर हो गई है. साथ ही डीजल की कीमत 72.97 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है. (विस्तार से)

चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी को चंदे में कथित हेराफेरी के मामले में नोटिस जारी किया

आम आदमी पार्टी (आप) एक बार फिर से मुश्किलों में घिरती नजर आ रही है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार मंगलवार को चुनाव आयोग ने चंदे में कथित हेराफेरी के मामले में ‘आप’ को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और पूछा है कि नियम विरुद्ध काम करने पर पार्टी की मान्यता रद्द क्यों नहीं की जानी चाहिए. आयोग ने इस नोटिस का जवाब देने के लिए ‘आप’ को 20 दिनों का समय दिया है. (विस्तार से)

राजस्थान : नाबालिग से बलात्कार के दोषी आसाराम बापू ने राज्यपाल के पास माफी की अर्ज़ी लगाई

नाबालिग से बलात्कार के दोषी आसाराम बापू ने राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पास अपनी सजा माफ कराने के लिए अर्ज़ी लगाई है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आसाराम ने अपनी अर्ज़ी में राज्यपाल से आग्रह किया है कि उसकी उम्र और स्वास्थ्य को देखते हुए उसे दी गई आजीवान कारावास की सजा काे कम कर दिया जाए. (विस्तार से)

किम जोंग-उन ने डोनाल्ड ट्रंप को चिट्ठी लिखी, दोबारा मिलने की इच्छा जताई

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स के मुताबिक उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ दोबारा मुलाकात करने की इच्छा जताई है. उत्तर कोरिया के इस कदम को ‘सकारात्मक’ बताते हुए सोमवार को सारा सैंडर्स ने पत्रकारों से कहा, ‘उत्तर कोरिया ने इस चिट्ठी के जरिये कोरियाई प्रायदीप को परमाणु हथियारों से मुक्त कराने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिर की है.’ (विस्तार से)

एनडीटीवी के प्रमोटर प्रणय रॉय और राधिका रॉय को सेबी ने नोटिस भेजा

सेबी ने मीडिया कंपनी न्यू डेल्ही टेलीविजन लिमिटेड (एनडीटीवी) के प्रमोटरों प्रणय रॉय और राधिका रॉय को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. एनडीटीवी के प्रमोटरों को यह नोटिस कंपनी के शेयरों की खरीद-फरोख्त में नियमों के उल्लंघन के आरोप में जारी किया गया है. एनडीटीवी ने भी इस खबर की पुष्टि की है. कंपनी के मुताबिक प्रणय रॉय और राधिका रॉय को सेबी अधिनियम की धारा 12ए(डी) और (ई) के साथ-साथ इनसाइडर ट्रेडिंग रोकथाम से जुड़ी धाराओं के तहत नोटिस भेजा गया है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.