भारत और अमेरिका के विदेश व रक्षा मंत्रियों के बीच नई दिल्ली में हुई 2+2 बैठक को अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने ‘अत्यंत सफल’ करार दिया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मंगलवार को पेंटागन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा, ‘बीते हफ्ते दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच अहम बैठक हुई जिससे रक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के आपसी सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.’ उन्होंने इसे भारत-अमेरिका के रिश्तों की यात्रा का एक ऐतिहासिक मोड़ भी बताया.

इस दौरान उन्होंने कम्युनिकेशन कंपैटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट (कॉमकासा) पर विशेष रूप से चर्चा की. साथ ही उन्होंने आगे कहा, ‘रक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग को लेकर भारत और अमेरिका के आपसी संबंध बिल्कुल सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि 2+2 बैठक के दौरान किए गए व्यावहारिक फैसलों से दोनों देशों की आपसी निकटता में और इजाफा होगा.’

इससे पहले इसी महीने की छह तारीख को भारत और अमेरिका के बीच मंत्री स्तर की 2+2 वार्ता हुई थी. इस वार्ता में अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के अलावा वहां के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने हिस्सा लिया था. उधर, अमेरिकी मंत्रियों के भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमण और सुषमा स्वराज ने इसमें भारत का प्रतिनिधित्व किया था. भारत और अमेरिकी की इस वार्ता का स्वागत करते हुए चीन ने इसे क्षेत्रीय सहयोग और स्थिरता को बढ़ावा देने वाला कदम बताया था.