केंद्र सरकार ने नई फसल खरीद नीति को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिलाने के मकसद से नई फसल खरीद नीति को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कैबिनेट ने गन्ने से सीधे इथेनॉल का उत्पादन करने वाली मिलों को 59.18 रुपये प्रति लीटर कीमत देने की घोषणा की है. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने बुधवार को बताया कि नई फसल खरीद नीति यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को उनकी फसलों के दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के तहत मिलें. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों और हाई कोर्टों से सांसदों-विधायकों पर लंबित मुकदमों का ब्यौरा मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और उच्च न्यायालयों के रजिस्ट्रार जनरलों (आरजी) को सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की पूरी रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने यह भी पूछा है कि क्या सांसदों और विधायकों पर लंबित मुकदमों को दिसंबर 2017 के उसके आदेश के अनुसार इन मामलों के लिए बनी विशेष अदालतों में स्थानांतरित कर दिया गया है. इसके साथ ही सर्वोच्च अदालत ने आदेश दिया है कि स्पेशल कोर्ट के गठन के उसके आदेश पर पूरी तरह से अमल किया जाए. (विस्तार से)

हार्दिक पटेल ने 19 दिन बाद अपना अनशन तोड़ा

गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने अपना आमरण अनशन तोड़ दिया है. बुधवार को उनके निवास स्थान पर पाटीदार समुदाय के नेता सीके पटेल, नरेश पटेल और जयराम पटेल ने उन्हें नींबू और नारियल पानी पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया. इससे पहले पाटीदार समुदाय को आरक्षण का लाभ दिए जाने और किसानों की कर्ज माफी जैसे मुद्दों को लेकर वे बीते महीने की 25 तारीख को अनशन पर बैठे थे. (विस्तार से)

भीमा-कोरेगांव हिंसा मामला : मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की नजरबंदी 17 सितंबर तक बढ़ी

सुप्रीम कोर्ट ने माओवादिओं से संबंध रखने और भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में आरोपित पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की नजरबंदी 17 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी है. इसके साथ ही मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने इन आरोपितों की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई 17 सितंबर तक के लिए टाल दी है. प्रसिद्ध इतिहासकार रोमिला थापर ने महाराष्ट्र पुलिस द्वारा इन पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. (विस्तार से)

केरल नन रेप मामला : पुलिस ने हाई कोर्ट को बताया कि बिशप के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं

केरल नन रेप मामले में जालंधर के बिशप फ्रेंको मुलक्कल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. केरल पुलिस द्वारा केरल हाई कोर्ट में दायर हलफनामे के मुताबिक उसके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने नन के साथ कई बार रेप किया है. यह हलफनामा केरल पुलिस ने 18 अगस्त, 2018 को हाई कोर्ट में दायर किया था. पुलिस ने कोर्ट को बताया है कि नन के साथ 23 सितंबर, 2016 और पांच मई, 2018 के बीच में कई बार दुष्कर्म हुआ. (विस्तार से)

कश्मीर को लेकर यूएन मानवाधिकार उच्चायुक्त की टिप्पणी पर भारत ने अापत्ति जताई

भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में जम्मू-कश्मीर को लेकर की गई टिप्पणी पर आपत्ति जताई है. संस्था की नई उच्चायुक्त मिशेल बैचेलेट ने अपने पहले भाषण में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन की हालिया रिपोर्ट के बाद भी वहां हालात जस के तस हैं. उनका यह भी कहना था कि इस दिशा में कोई सुधार तो क्या गंभीर चर्चा तक नहीं हुई है. (विस्तार से)

रफाल सौदे पर सरकार के समर्थन में वायुसेना प्रमुख बोले - इससे हमारी ताकत में इजाफा होगा

भारत और फ्रांस सरकार के बीच हुए रफाल सौदे पर लगातार विपक्ष के हमलों के बीच बुधवार को भारतीय वायु सेना प्रमुख बीरेंद्र सिंह धनोआ ने रफाल सौदे का समर्थन किया है. वायु सेना प्रमुख ने रफाल को भारतीय वायु सेना की जरूरत बताते हुए इस सौदे को बेहतरीन बताया है. उनके मुताबिक रफाल के अलावा रूस से खरीदे जा रहे मिसाइल डिफेंस सिस्टम एस-400 से वायु सेना की शक्ति में इजाफा होगा. (विस्तार से)

रुपये में गिरावट थमी, डॉलर के मुकाबले 100 पैसे मजबूत हुआ

डॉलर के मुकाबले लगातार गिर रहे रुपये में बुधवार को 100 पैसों की मजबूती आई. एक समय बुधवार को रुपये का भाव डॉलर के मुकाबले 72.91 रुपये पहुंच चुका था जो शाम को को 71.91 रुपये पर आ गया. दोपहर बाद मीडिया में रिपोर्ट आई कि प्रधानमंत्री इस सप्ताह आर्थिक समीक्षा बैठक करेंगे जिसमें रुपये में आ रही गिरावट और कच्चे तेल पर चर्चा होगी. इसके बाद रुपये में मजबूती देखने को मिली. भारतीय मुद्रा के ऊपर बढ़ती महंगाई दर, वैश्विक ट्रेड वॉर और कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी का दबाव अभी भी बना हुआ है. (विस्तार से)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास लिया

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास ले लिया है. 32 वर्षीय सरदार सिंह ने यह घोषणा करते हुए कहा है, ‘मैंने अपने करियर में 12 साल तक हॉकी खेली है. यह काफी लंबा अरसा होता है. अब समय आ गया है कि अगली पीढ़ी को मौका दिया जाए.’ सरदार सिंह इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली भारतीय टीम में भी शामिल थे. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने कांस्य पदक जीता था. (विस्तार से)

मोदी सरकार को दोहरी राहत, खुदरा महंगाई दर में गिरावट के साथ औद्योगिक उत्पादन बढ़ा

रुपये में गिरावट थमने के साथ बुधवार को केंद्र सरकार के लिए एक और राहत भरी खबर आई. देश में खुदरा महंगाई दर (सीपीआई) गिरकर 10 महीने के निचले स्तर पर आ गई है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में खुदरा महंगाई दर 3.69 प्रतिशत रही. खाद्य पदार्थों की महंगाई दर में भी 0.29 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है. इसके साथ ही अगस्त में औद्योगिक उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.