भगोड़े घोषित किए जा चुके शराब कारोबारी और पूर्व राज्य सभा सांसद विजय माल्या ने भारत से भागने से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात का दावा किया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. विजय माल्या ने बताया कि वित्त मंत्री के सामने उन्होंने कर्ज (9000 करोड़ रु) के निपटारे का प्रस्ताव रखा था. उधर, कांग्रेस ने इस बयान पर मोदी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि विजय माल्या के इस बयान को हल्के में नहीं लिया जा सकता.

उधर, विजय माल्या के इस बयान पर अरुण जेटली ने कहा, ‘संसद में एक दिन जब मैं अपने कमरे की तरफ जा रहा था तो विजय माल्या मेरी तरफ दौड़ते हुए आए थे. तब उन्होंने मुझसे कहा था कि मैं सेटलमेंट का ऑफर दे रहा हूं. इस पर मैंने उनसे कहा कि इस बारे में मुझसे बात करने का कोई फायदा नहीं है और उन्हें इस मुद्दे पर बैंकों से बात करनी चाहिए.’

328 एफडीसी दवाओं के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने 328 एफडीसी (जो दो या इससे ज्यादा दवाओं के मेल से बनती हैं) दवाओं के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमर उजाला के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक इन दवाओं को मरीजों के स्वास्थ्य के लिहाज से तय मानकों पर खरा नहीं पाया गया. साथ ही, ऐसी छह अन्य दवाइयां बनाने और बेचने पर भी रोक की तैयारी की जा रही है. सरकार ने जिन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया है, उनमें सेरिडॉन, पैनडर्म और ग्लूकोनॉर्म पीजी शामिल हैं. बताया जाता है कि इन पर रोक की सिफारिश ड्रग एडवायजरी बोर्ड ने की थी. इससे पहले 2016 में भी इन दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन, दिल्ली हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी.

मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से बीमारियों और कई जैविक बदलावों की आशंका

मोबाइल का अधिक इस्तेमाल शरीर में बीमारियों और कई जैविक बदलावों के लिए जिम्मेदार हो सकता है. नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर की मानें तो दिल्ली स्थित एम्स और काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. इसमें पाया गया कि मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने से सुनने और प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है. साथ ही, व्यक्ति की एकाग्रता में कमी के साथ हायपरएक्टिविटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आईसीएमआर के वैज्ञानिक डॉ. आरएस शर्मा का कहना है कि एम्स में चल रहे इस अध्ययन के अंतिम नतीजे आने में और तीन-चार साल का वक्त लग सकता है. इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मोबाइल का 10 से 15 साल तक इस्तेमाल करने से कैंसर होने की बात कही थी.

हरियाणा : लाउडस्पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर मस्जिद सील

हरियाणा के गुड़गांव (गुरुग्राम) में लाउडस्पीकर से अजान के खिलाफ शिकायत पर नगर निगम ने संबंधित मस्जिद को सील कर दिया. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक इस कार्रवाई से नाराज लोग धरने पर बैठ गए. इससे पहले बीती पांच सितंबर को कुछ स्थानीय लोगों के साथ एक संगठन ने लाउडस्पीकर पर नमाज की शिकायत पुलिस से की थी. इसके बाद पुलिस की शिकायत पर नगर निगम ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. बताया जाता है कि गुड़गांव की शीतला कॉलोनी में स्थित एक तीन मंजिला इमारत में काफी दिनों से नमाज पढ़ी जा रही थी. मुसलमान इसे मदीना मस्जिद के नाम से पुकारते हैं.

पूरी दुनिया में खुदकुशी करने वालीं महिलाओं में 37 फीसदी भारत से

भारतीय युवाओं की मौत में खुदकुशी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इनमें में भी महिलाओं की हिस्सेदारी अधिक है. द हिंदू ने आईसीएमआर और इंडिया स्टेट लेवल डिजीज बर्डन की संयुक्त रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि साल 2016 में पूरी दुनिया में खुदकुशी करने वाली 15-39 आयुवर्ग की महिलाओं में 37 फीसदी भारत से थीं. साल 1990 में यह आंकड़ा 25.3 फीसदी हुआ करता था. वहीं, 1990 में युवा पुरुषों की खुदकुशी के मामले में भारत की हिस्सेदारी 18.7 फीसदी थी, जो 2016 में बढ़कर 24.3 फीसदी हो गई. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण के राज्यों- आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में खुदकुशी की दर अधिक है. इस रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि भारत सरकार को इस समस्या के रोकथाम के लिए एक रणनीति तैयार करनी चाहिए.