योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि ने गुरुवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर अपने डेयरी उत्पाद लॉन्च कर दिये. बाबा रामदेव ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डेयरी प्रोडक्ट के साथ पतंजलि फ्रोजन वेजिटेबल्स, पशु आहार और दिव्य जल जैसे उत्पाद भी लॉन्च किए. बाबा रामदेव ने बताया कि पंतजलि, गाय के दूध के साथ-साथ दही, छाछ और पनीर जैसे उत्पाद भी बाजार में ला रही है. उन्होंने बताया कि गाय का दूध 40 रुपये प्रति लीटर होगा. यह बाजार में पहले से मौजूद गाय के दूध से दो रुपये प्रति लीटर सस्ता है.

पंतजलि ने बताया कि वह पहले दिन से ही चार लाख लीटर गाय के दूध की सप्लाई के साथ शुरुआत कर रही है. इसके लिए उसने दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा, मुंबई और पुणे में करीब 56,000 खुदरा दुकानदारों के साथ करार किया है. बाबा रामदेव ने इस दौरान बताया कि वे जल्द ही वे फ्लेवर्ड मिल्ड की रेंज भी बाजार में लाएंगे. उनके मुताबिक ये सभी उत्पाद बाजार में मौजूद उत्पादों से 50 प्रतिशत सस्ते होंगे. दूध के अलावा कंपनी फ्रोजन मटर, कॉर्न और दूसरी सब्जियां भी बेचेगी. इसी दौरान कंपनी ने डेयरी उत्पाद के साथ पशु आहार भी लॉन्च किए. पतंजलि ने दुग्धामृत ब्रांड का यूरिया रहित पशु आहार और सप्लीमेंट बाजार में उतारे हैं.

इसके साथ ही पतंजलि ने दिव्य जल भी लॉन्च किया है जो 250 और 500 एमएल के अलावा एक, दो, पांच और बीस लीटर की बोतल में मिलेगा. कंपनी नेचुरल मिनरल वाटर और हर्ब इंफ्यूज्ड वाटर भी लॉन्च करेगी. इस दौरान बाबा रामदेव ने बताया कि पतंजलि ने छह मेगावॉट के सोलर पैनल का प्लांट भी शुरू कर दिया है. इस दौरान पतंजलि ने सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर हाइब्रिड इनवर्टर और सोलर वाटर पंप जैसे उत्पाद भी लॉन्च किए. इस मौके पर बाबा रामदेव ने घोषणा की है कि दीवाली तक बाजार में ‘पतंजलि परिधान’ भी आ जाएंगे. जींस, धोती-कुर्ता और साड़ी के साथ पतंजलि शादी के लिए भी कपड़े बनाएगी.