बाबा रामदेव ने पतंजलि के डेयरी उत्पाद लॉन्च किए

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पंतजलि ने गुरुवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर अपने डेयरी उत्पाद लॉन्च कर दिये. रामदेव ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डेयरी प्रोडक्ट के साथ पतंजलि फ्रोजन वेजिटेबल्स, पशु आहार और दिव्य जल जैसे उत्पाद भी लॉन्च किए. इस दौरान उन्होंने बताया कि पंतजलि गाय के दूध के साथ-साथ दही, छाछ और पनीर जैसे उत्पाद भी बाजार में ला रही है. रामदेव के मुताबिक गाय का दूध 40 रुपये प्रति लीटर होगा. (विस्तार से)

अरुण जेटली बताएं कि माल्या को उन्होंने खुद जाने दिया या पीएम से ऑर्डर आया था : राहुल गांधी

भगोड़ कारोबारी विजय माल्या के देश छोड़ने से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात के दावे के बाद कांग्रेस से उन पर तीखा हमला बोला है. गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुण जेटली पर गंभीर आरोप लगाए. राहुल गांधी ने कहा कि सरकार रफाल सौदे और विजय माल्या, दोनों प्रकरणों में झूठ बोल रही है. उन्होंने कहा कि विजय माल्या और अरुण जेटली के बीच 15-20 मिनट तक बातचीत हुई. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी जारी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 13 और डीजल के दाम में 11 पैसे की बढ़ोतरी कर दी. इसी के साथ अब ये एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81 और डीजल की कीमत 73.08 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसके अलावा मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 88.39 और डीजल 77.58 रुपये में मिल रहा है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : कानपुर में हिज़बुल मुजाहिदीन का एक संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कानपुर से आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने हिज़बुल मुजाहिदीन के एक संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया है. पीटीआई के मुताबिक गिरफ्तार आतंकी गुरुवार को गणेश चतुर्थी के दौरान हमला करने की योजना बना रहा था. इस आतंकी का नाम कमर-उज्जमा उर्फ कमरुद्दीन है और इसे एनआईए की खुफिया सूचनाओं के आधार पर पकड़ा गया है. डीजीपी ओपी सिंह के अनुसार पूछताछ के दौरान इस आतंकी ने बताया कि वह असम के नागांव का रहने वाला है और आतंकी घटनाओं की ट्रेनिंग के लिए अप्रैल, 2017 में जम्मू-कश्मीर गया था. (विस्तार से)

एशिया के शीर्ष दस प्रबंधन संस्थानों की सूची में आईआईएम अहमदाबाद दूसरे स्थान पर

फाइनेंशियल टाइम्स द्वारा जारी एशिया के शीर्ष दस प्रबंधन संस्थानों की रैकिंग में भारतीय प्रंबधन संस्थान (आईआईएम) अहमदबाद ने दूसरा, कलकत्ता ने तीसरा और बेंगलुरू ने पांचवां स्थान हासिल किया है. वहीं वैश्विक स्तर पर आईआईएम अहमदाबाद 21वें और आईआईएम कलकत्ता 23वें स्थान पर काबिज है. इस सर्वे में दुनियाभर के कुल 104 प्रबंधन संस्थानों ने हिस्सा लिया था. एशिया के प्रबंधन संस्थानों चीन का शंघाई जिआओ टोंग विश्वविद्यालय, इस सूची में शीर्ष पर है. (विस्तार से)

भारत एनएसजी की सदस्यता के लिए सभी मानदंडों को पूरा करता है : अमेरिका

चीन के वीटो के चलते परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत को सदस्यता नहीं मिल पा रही है, लेकिन अमेरिका भारत का समर्थन करता रहेगा. यह बात गुरुवार को ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी कही. क्षिण और मध्य एशिया के लिए उप विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने यह भी कहा कि भारत एनएसजी की सदस्यता के लिए सभी मानदंडों को पूरा करता है इसलिए अमेरिका उसका समर्थन करता रहेगा. भारत 48 सदस्यीय एनएसजी में स्थान पाना चाहता है, लेकिन चीन लगातार उसकी राह में रोड़े अटकाता रहा है. यह समूह परमाणु व्यापार को नियंत्रित करता है. (विस्तार से)

अमेरिका : कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में गोलीबारी, छह की मौत

अमेरिका में कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में गाेलीबारी की घटना होने की ख़बर है. इसमें हमलावर सहित छह लोगों की मौत हुई है. ख़बर के मुताबिक अज्ञात हमलावर ने पहले अपनी पत्नी को निशाना बनाया. फिर एक ट्रकिंग कंपनी के कर्मचारी को. इसके बाद वह एक अन्य व्यक्ति का पीछा कर उसे भी मार दिया. फिर वह एक मकान में घुस गया और वहां भी दो लोगों को गोली मार दी. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : मेडिकल कॉलेज का जबर्दस्ती उद्घाटन करने वाले कांग्रेसी सांसद के खिलाफ मामला दर्ज

मध्य प्रदेश में रतलाम-झाबुआ के कांग्रेसी सांसद कांतिलाल भूरिया व पार्टी के कुछ अन्य कार्यकर्ताओं के खिलाफ धारा 144 तोड़ने को लेकर एक मामला दर्ज किया गया है. रतलाम में धारा 144 लागू होने के बावजूद मंगलवार को कांतिलाल भूरिया अपने कुछ समर्थकों के साथ जिले के नव निर्मित शासकीय मेडिकल कॉलेज पहुंचे थे और इसके साथ ही वहां उन्होंने इस मेडिकल कॉलेज का ‘उद्घाटन’ कर दिया था. इसका उद्घाटन 12 सितंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों होना था. (विस्तार से)

अरुण जेटली के बयान के बाद विजय माल्या की सफाई, कहा - मीडिया ने गलतफहमी फैलाई

अपने बयान को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली की प्रतिक्रिया के बाद भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने सफाई दी है. उन्होंने कहा कि मीडिया ने उनके बयान को लेकर गलतफहमी फैलाई. विजय माल्या के मुताबिक उन्होंने साफ कहा था कि वित्त मंत्री से उनकी कोई आधिकारिक मुलाकात नहीं हुई थी. विजय माल्या का कहना था कि वे अरुण जेटली से संसद परिसर में मिले थे और अपने कर्ज का निपटारा करने के लिए तैयार होने की बात कही थी. (विस्तार से)

राष्ट्रपति ने अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस रंजन गोगोई के नाम को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस रंजन गोगोई को देश का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की थी. जस्टिस दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं. रंजन गोगोई तीन अक्टूबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे. जस्टिस गोगोई अगले साल नवम्बर तक मुख्य न्यायाधीश के पद पर रहेंगे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.