‘मैं न तो चुनाव लड़ूंगा और न राजनीति करूंगा, बस अपने समाज का शोषण नहीं होने दूंगा.’  

— चंद्रशेखर रावण, भीम आर्मी के संस्थापक

चंद्रशेखर रावण का यह बयान शुक्रवार को सहारनपुर जेल से छूटने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए आया. उनका कहना है कि आगामी आम चुनाव में भाजपा को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए वे अपने समाज के लोगों से अपील करेंगे. साथ ही उनका कहना है कि भाजपा को हराने के लिए वे विपक्षी दलों के महागठबंधन को समर्थन देने के लिए भी तैयार हैं.


‘रफाल विमान सौदे को लेकर विपक्षी दलों के साथ कोई बातचीत नहीं की जाएगी.’  

— निर्मला सीतारमण, भारत की रक्षा मंत्री

निर्मला सीतारमण का यह बयान रफाल लड़ाकू विमान सौदे में विपक्षी दलों की तरफ से लगाए जा रहे भ्रष्टाचार के आरोपों के मद्देनजर आया है. उनका कहना है कि जिन दलों को अपने देश की वायुसेना के आधुनिकीकरण की कोई चिंता नहीं और जो इस सौदे में फर्जीवाड़े का आरोप लगाकर देश को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं उनके साथ इस मुद्दे पर बात करने का कोई मतलब नहीं बनता. निर्मला सीतारमण के मुताबिक ‘स्टेल्थ’ लड़ाकू विमानों के जरिये चीन और पाकिस्तान ने अपनी हवाई ताकत में तेजी से इजाफा किया है, ऐसे में आत्मरक्षा के लिए भारत ने आपातकालीन कदम उठाते हुए रफाल विमान की दो स्क्वाड्रन खरीदने का फैसला किया.


‘कांग्रेस, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत चरितार्थ कर रही है.’  

— प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री

प्रकाश जावड़ेकर का यह बयान विजय माल्या के मुद्दे पर आया है. उनका कहना है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठंबधन (यूपीए) सरकार के शासन के दौरान नियमों को ताक पर रखकर विजय माल्या को कर्ज दिया गया. उसी दौरान उसके कर्ज का पुनर्गठन भी किया गया. मौजूदा सरकार जब विजय माल्या के खिलाफ कार्रवाई कर रही है तो कांग्रेस भाजपा पर ही आरोप लगा रही है. इस दौरान पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी कहा, ‘कांग्रेस को स्पष्ट करना चाहिए कि ऐसी क्या वजह थी जो तत्कालीन सरकार ने माल्या को अंधाधुंध कर्ज दिया गया.’


‘सुखबीर सिंह और प्रकाश सिंह बादल को सिख पंथ से निष्कासित किया जाए.’  

— नवजोत सिंह सिद्धू, कांग्रेस पार्टी के नेता

नवजोत सिंह सिद्धू ने यह मांग एक प्रेस वार्ता के दौरान की है. उनके मुताबिक सिखों की सर्वोच्च संस्था अकाल तख्त के जत्थेदार पर अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए सुखबीर सिंह और प्रकाश सिंह बादल ने डेरा सच्चा सौदा के विवादित संत राम रहीम को माफी दिलवाई थी. इसके बदले में 2009 के आम चुनाव में हरसिमरत कौर बादल के चुनाव प्रचार और उनके पक्ष में वोट डलवाने में राम रहीम ने बादल परिवार की मदद की थी.


‘​पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलना हमेशा से रोमांचकारी रहा है.’  

— रोहित शर्मा, भारतीय किक्रेट टीम के प्रभारी कप्तान

रोहित शर्मा का यह बयान ‘एशिया कप’ प्रतियोगिता के तहत 19 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली भिड़ंत के मद्देनजर आया है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि हाल के दिनों में पाकिस्तान ने बेहतरीन खेल दिखाया है ऐसे में दोनों देशों के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद की जा सकती है. रोहित शर्मा के मुताबिक भारत की निगाहें इस मुकाबले के साथ एशिया कप को अपने नाम करने पर भी रहेंगी.