नेपाल का भारत को दूसरा झटका, चीन के साथ युद्धाभ्यास में नेपाली सेना भी हिस्सा लेगी | सोमवार, 10 सितंबर 2018

नेपाल ने एक सप्ताह से भी कम समय में भारत को दूसरा झटका दिया है. पहले उसने भारत (पुणे) में शुरू हुए बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम) देशों के युद्धाभ्यास में हिस्सा लेने से मना किया. अब ख़बर आई है कि नेपाली सेना इसी महीने 17 से 28 सितंबर के बीच चीन के साथ युद्धाभ्यास करने वाली है. नेपाली सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल गोकुल भंडारी ने इसकी पुष्टि की है. (विस्तार से)

किम जोंग-उन ने डोनाल्ड ट्रंप को चिट्ठी लिखी, दोबारा मिलने की इच्छा जताई | मंगलवार, 11 सितंबर 2018

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स के मुताबिक उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने बीते सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक चिट्ठी लिखी. इस चिट्ठी में उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ दोबारा मुलाकात करने की इच्छा जताई है. उत्तर कोरिया के इस कदम को ‘सकारात्मक’ बताते हुए सोमवार को सारा सैंडर्स ने पत्रकारों से कहा, ‘उत्तर कोरिया ने इस चिट्ठी के जरिये कोरियाई प्रायदीप को परमाणु हथियारों से मुक्त कराने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिर की है.’ (विस्तार से)

2+2 बैठक भारत-अमेरिका के रिश्तों की यात्रा का एक ऐतिहासिक मोड़ है : जेम्स मैटिस | बुधवार, 12 सितंबर 2018

भारत और अमेरिका के विदेश व रक्षा मंत्रियों के बीच नई दिल्ली में हुई 2+2 बैठक को अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने ‘अत्यंत सफल’ करार दिया. मंगलवार को पेंटागन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा, ‘बीते हफ्ते दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच अहम बैठक हुई जिससे रक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के आपसी सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.’ उन्होंने इसे भारत-अमेरिका के रिश्तों की यात्रा का एक ऐतिहासिक मोड़ भी बताया. (विस्तार से)

भारत एनएसजी की सदस्यता के लिए सभी मानदंडों को पूरा करता है : अमेरिका | गुरुवार, 13 सितंबर 2018

चीन के वीटो के चलते परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत को सदस्यता नहीं मिल पा रही है, लेकिन अमेरिका भारत का समर्थन करता रहेगा. यह बात बीते गुरुवार को ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी कही. क्षिण और मध्य एशिया के लिए उप विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने यह भी कहा कि भारत एनएसजी की सदस्यता के लिए सभी मानदंडों को पूरा करता है इसलिए अमेरिका उसका समर्थन करता रहेगा. भारत 48 सदस्यीय एनएसजी में स्थान पाना चाहता है, लेकिन चीन लगातार उसकी राह में रोड़े अटकाता रहा है. यह समूह परमाणु व्यापार को नियंत्रित करता है. (विस्तार से)

आईएसआई दुनिया की सबसे बेहतरीन खुफिया एजेंसी है : इमरान खान | शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

भारत के साथ संबंध सुधारने की बात कहने वाले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने यहां की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस यानी आईएसआई को दुनिया की बेहतरीन खुफिया एजेंसी बताया. इमरान खान ने आईएसआई मुख्यालय के अपने पहले दौरे के दौरान यह बात कही. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की रक्षा-पंक्ति में सबसे आगे आईएसआई है. (विस्तार से)

खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नुन का अकाउंट वॉट्सएप ने ब्लॉक किया | शनिवार, 15 सितंबर 2018

वॉट्सएप ने खालिस्तान की मांग करने वाले अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नुन का अकाउंट बीते शनिवार को ब्लॉक कर दिया. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक एसएफजे ने ‘रेफरैंडम 2020 खालिस्तान’ नाम के वॉटसएप ग्रुप चलाने वालों से अपील की थी कि वे राजद्रोह की कार्रवाई से बचने के लिए पन्नुन को एडमिन बना दें. इसके बाद कंपनी ने मामले में कार्रवाई करते हुए उसका अकाउंट ही बैन कर दिया. (विस्तार से)