ड्राइविंग लाइसेंस-राशन कार्ड जैसी 40 सेवाएं घर बैठे देने की दिल्ली सरकार की योजना शुरू हुई | सोमवार, 10 सितंबर 2018

बीते सोमवार से दिल्ली में रहने वाले लोगों को कई जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार राशन कार्ड, विवाह प्रमाणपत्र और पानी का नया कनेक्शन जैसी 40 सेवाओं के लिए खुद लोगों के दरवाजे पर पहुंचेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इस योजना की शुरुआत की. (विस्तार से)

आधार के डेटा में आसानी से सेंधमारी की जा सकती है : रिपोर्ट | मंगलवार, 11 सितंबर 2018

आधार के डेटा की सुरक्षा का मुद्दा एक बार फिर बीते दिनों सुर्खियों में रहा. आधार संख्या जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के आधार डेटाबेस में आसानी से सेंध लगाई जा रही है. यह सेंध आधार के एनरोलमेंट सॉफ्टवेयर में एक पैच के माध्यम से लगाई जा रही है. पैच, किसी सॉफ्टवेयर की प्रोग्रामिंग में बदलाव लाने के लिए विभिन्न प्रकार के कोड्स का समूह होता है. ऐसे ही पैच से आधार के एनरोलमेंट सॉफ्टवेयर में आंशिक बदलाव कर इसके सुरक्षा फीचर बंद कर दिए जाते हैं और आसानी से इसे हैक कर लिया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक यह पैच आसानी से 2500 रुपये में मिल रहा है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों और हाई कोर्टों से सांसदों-विधायकों पर लंबित मुकदमों का ब्यौरा मांगा | बुधवार, 12 सितंबर 2018

सुप्रीम कोर्ट ने बीते बुधवार सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और उच्च न्यायालयों के रजिस्ट्रार जनरलों (आरजी) को सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की पूरी रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए. कोर्ट ने यह भी पूछा है कि क्या सांसदों और विधायकों पर लंबित मुकदमों को दिसंबर 2017 के उसके आदेश के अनुसार इन मामलों के लिए बनी विशेष अदालतों में स्थानांतरित कर दिया गया है. इसके साथ ही सर्वोच्च अदालत ने आदेश दिया है कि स्पेशल कोर्ट के गठन के उसके आदेश पर पूरी तरह से अमल किया जाए. (विस्तार से)

राष्ट्रपति ने अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस रंजन गोगोई के नाम को मंजूरी दी | गुरुवार, 13 सितंबर 2018

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते गुरुवार को जस्टिस रंजन गोगोई को देश का अगला मुख्य न्यायाधीश नियुक्त कर दिया. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की थी. जस्टिस दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं. रंजन गोगोई तीन अक्टूबर को भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे. (विस्तार से)

योगी सरकार ने चंद्रशेखर रावणको रिहा किया | शुक्रवार, 14 सितंबर 2018

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’ और उनके दो साथियों को रिहा कर दिया. कहा जा रहा है कि चंद्रशेखर को उनकी मां के आग्रह के बाद रिहा किया गया है. चंद्रशेखर को पिछले साल सहारनपुर में हुई जातीय हिंसा के बाद गिरफ्तार किया गया था. यह हिंसा पांच मई, 2017 को ठाकुर और दलित समाज के बीच शुरू हुई थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. (विस्तार से)

लोक सभा चुनाव 2019 : आनंद शर्मा कांग्रेस की प्रचार समिति की कमान संभालेंगे | शनिवार, 15 सितंबर 2018

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीते शनिवार को 2019 के लोक सभा चुनाव के मद्देनजर बनी समितियों में कुछ अहम नियुक्तियां की. पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम को घोषणा पत्र समिति का अध्यक्ष और राजीव गौड़ा को इस समिति का संयोजक बनाया गया है. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री एके एंटनी को समन्वय समिति का अध्यक्ष और जयराम रमेश को इसका संयोजक नियुक्त किया गया है. (विस्तार से)