तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने स्वीकार किया है कि बौद्ध भिक्षु यौन शोषण करते हैं और उन्हें यह बात 25 साल से पता है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक बीते हफ्ते नीदरलैंड पहुंचे दलाई लामा ने बौद्ध भिक्षुओं के यौन शोषण के शिकार पीड़ितों से मुलाकात के बाद यह बात कही है.

तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु का कहना था, ‘मुझे पहले से ही इन चीजों के बारे में पता था, ये कुछ नया नहीं है. 25 साल पहले किसी ने धर्मशाला में पश्चिमी बौद्ध शिक्षकों के एक सम्मेलन में यौन शोषण की समस्या के बारे में मुझे बताया था.’ दलाई लामा ने आगे कहा, ‘यौन शोषण करने वाले बुद्ध की शिक्षाओं में यकीन नहीं करते. लेकिन, अब जब सबकुछ सार्वजनिक हो गया है, तो ये लोग अपनी शर्मिंदगी के बारे में चिंता कर सकते हैं.’ इस दौरान उनका यह भी कहना था कि नवंबर में धर्मशाला में होने वाले बौद्ध धर्म गुरुओं के सम्मेलन में इस मुद्दे पर गंभीरता बात की जानी चाहिए.

पिछले कुछ महीनों के दौरान बौद्ध भिक्षुओं द्वारा यौन शोषण के कई मामले सामने आए हैं. पिछले दिनों दर्जनों पीड़ितों ने दलाई लामा से उनकी यूरोप यात्रा के दौरान मिलने की अपील की थी जिसके बाद उन्होंने इन पीड़ितों से मिलने का फैसला किया था.