कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल व डीजल के दामों में दो रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी है. ये संशोधित दरें सोमवार आधी रात के बाद से लागू हो जाएंगी. एनडीटीवी के मुताबिक कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार इस बारे में घोषणा करते हुए कहा, ‘तेल के बढ़ते दामों से प्रदेश की जनता परेशान है, ऐसे में राज्य की गठबंधन सरकार ने इस कटौती का फैसला किया है. मुझे उम्मीद है कि गठबंधन सरकार का यह फैसला लोगों के लिए राहत भरा साबित होगा.’

कर्नाटक की राज्य सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती से पहले आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से दो रुपये प्रति लीटर, राजस्थान सरकार से ढाई रुपये जबकि पश्चिम बंगाल की प्रदेश सरकार की तरफ से एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा चुकी है. उधर तेल के बढ़ते दामों पर विपक्षी दलों ने सरकार पर लगातार हमलावर रुख बना रखा है. इसी के मद्देनजर बीते सोमवार को कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष के अनेक दलों ने भारत बंद का आयोजन भी किया गया था. इस बीच बीते शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने तेल के बढ़ते दामों पर केंद्र सरकार की तरफ से चिंता जताई थी. तब उन्होंने सरकार की तरफ से इस संबंध में जल्दी ही बड़ा कदम उठाए जाने की बात भी कही थी.

उधर, पेट्रोल और डीजल के दामों में सोमवार को एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है. 15 पैसे की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की बिक्री जहां 82.06 रुपये प्रति लीटर पर की जा रही है तो वहीं छह पैसे के इजाफे के साथ डीजल के दाम 73.78 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं. आज के ताजा इजाफे के बाद मुंबई में पेट्रोल के दाम बढ़कर 89.29 रुपये तो कोलकाता में 83.76 रुपये पर पहुंच गए हैं. साथ ही चेन्नई में पेट्रोल अब 85.15 रुपये प्रतिलीटर के दाम पर बेचा जा रहा है.