अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस एक्स ने मंगलवार को चंद्रमा पर जाने वाले पहले ऐसे यात्री के नाम की घोषणा की जो वहां पर्यटक बनकर जाएगा. स्पेस एक्स के प्रमुख एलन मस्क ने एक ट्वीट में ऐलान किया कि यह यात्री जापान के अरबपति कारोबारी युसाकू माइजावा हैं. उन्होंने यह भी जानकारी दी कि युसाकू माइजावा चंद्रमा में अकेले नहीं जाएंगे. उनके साथ आठ अन्य यात्री भी चांद की सैर करेंगे. स्पेस एक्स अपने खास रॉकेट बिग फाल्कन के जरिये इन लोगों को चांद पर भेजेगी. यह अभियान 2023 तक अमल में आ सकता है.

उधर, युसाकू माइजावा का कहना है, ‘मैं इस चंद्र अभियान के लिए अपने साथ दुनिया भर से छह से आठ कलाकारों को आमंत्रित करना चाहूंगा.’ युसाकू माइजावा ने कहा कि इन कलाकारों को पृथ्वी पर लौटने पर कुछ कलाकृतियां बनाने को कहा जाएगा. इनकी कलाकृतियां सबको प्रेरित करेंगी. जापानी कारोबारी युसाकू माइजावा ने इस यात्रा के लिए स्पेस एक्स को कितनी कीमत चुकाई है इसके बारे में कुछ भी नहीं बताया है. हालांकि, उन्होंने यह साफ किया कि उनके साथ जाने वाले कलाकार चांद की सैर मुफ्त में करेंगे.

आखिरी बार कोई इंसान 1972 में चांद पर गया था. यह नासा के अपोलो 17 मिशन के जरिये हुआ था. तब से कोई अभियान चांद के पास तक नहीं गया है.