पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी पहली विदेश यात्रा पर सऊदी अरब पहुंच रहे हैं. इसमें यह दिलचस्प इत्तिफाक़ है कि लंबे समय बाद बुधवार को ही एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के एक अहम मैच में भारत-पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने हैं. ख़बरों की मानें तो इमरान खान भी ख़ास तौर पर यह मैच देखने के लिए जा सकते हैं.

वैसे इमरान खान अपनी इस पहली विदेश यात्रा में सऊदी अरब के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) भी जाएंगे. इन देशों के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत के दौरान वे पाकिस्तान के साथ इनकी साझेदारी बेहतर करने की कोशिश करेंगे. इस यात्रा पर इमरान खान के साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी, वित्त मंत्री असद उमर, सूचना मंत्री फवाद चौधरी और सरकार के वाणिज्यिक सलाहकार अब्दुल रज़क दाऊद भी हैं.

ख़बरों के मुताबिक इमरान खान के शपथ ग्रहण के बाद उन्हें सऊदी अरब के राष्ट्र प्रमुख किंग सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ और उनके पुत्र तथा शासन प्रमुख मोहम्मद बिन सलमान ने अपने देश की यात्रा का न्यौता दिया था. इस न्यौते का स्वीकार करते हुए बुधवार शाम सऊदी अरब पहुंच रहे इमरान खान अपनी दो दिनी यात्रा में मक्का भी जाएंगे. इस बीच वे इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के महासचिव यूसुफ बिन अहमद अल-ओथैमीन से मिलने वाले हैं.

इमरान खान चूंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य संरक्षक भी हैं. इस नाते वे एशिया कप में भारत-पाकिस्तान का अहम मुकाबला देखने भी पहुंच सकते हैं. हालांकि यह ख़बर अभी पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से ही सामने आई है. ग़ौरतलब है कि भाारत और पाकिस्तान की टीमें 2006 के बाद से पहली बार दुबई में एक-दूसरे के सामने हैं.