पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सजा पर हाई कोर्ट ने रोक लगाई

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज और दामाद कैप्टन सफदर को राहत देते हुए भ्रष्टाचार के आरोप में हुई जेल की सजा पर रोक लगा दी है. इसी साल जुलाई में पाकिस्तान की एक निचली अदालत ने उन्हें दोषी मानते हुए दस साल की सजा, मरियम को सात साल और सफदर को एक साल की सजा सुनाई थी. निचली अदालत के इस फैसले के खिलाफ नवाज शरीफ ने हाई कोर्ट में अपील की थी. हाई कोर्ट का फैसला आने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही इन्हें रिहा कर दिया जाएगा. (विस्तार से)

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भारत को बड़ी सफलता, बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण का आदेश

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में दुबई की एक अदालत ने इस सौदे से जुड़े बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को भारत को सौंपने का आदेश दिया है. भारतीय जांच एजेंसी (सीबीआई) के मुताबिक अगस्ता वेस्टलैंड को हैलीकॉप्टर का ठेका मिले, इसके लिए क्रिश्चियन मिशेल को भारतीय राजनेताओं, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों, नौकरशाहों और वायुसेना के अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए लगभग 350 करोड़ रुपये दिए गए थे. इस दौरान उसने भारत की कई बार यात्रा की थी. सीबीआई के अनुरोध पर इंटरपोल ने क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. (विस्तार से)

आरएसएस समर्थित संगठन अब एमेजॉन पर गोबर युक्त साबुन और मोदी-योगी कुरता बेचेगा

जो गोमूत्र या गोबर से बने उत्पाद खरीदना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी है. ये उत्पाद जल्दी ही ऑनलाइन उपलब्ध होंगे. मथुरा में आरएसएस समर्थित एक संस्था इस प्रयास में जुटी है कि नेचुरल कॉस्मेटिक्स और दवाइयों को एमेजॉन पर उपलब्ध कराया जाए. अक्टूबर से ये उत्पाद एमेजॉन से खरीदे जा सकेंगे. इसके अलावा नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ के ड्रेसिंग स्टाइल से प्रभावित लोग इन दोनों नेताओं जैसे कपड़े भी ऑनलाइन खरीद सकेंगे. (विस्तार से)

बुलेट ट्रेन रुकवाने के लिए किसान अदालत पहुंचे, पैसा रोकने के लिए जापान को चिट्ठी भी लिखी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की महात्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना को रुकवाने के लिए क़रीब 1,000 किसानों ने गुजरात उच्च न्यायालय में याचिका लगाई है. ख़बरों के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्‌डी और जस्टिस वीएम पंचोली की बेंच किसानों की पांच याचिकाओं पर विचार कर रही है. इनमें बुलेट ट्रेन के लिए ज़मीन अधिग्रहण रोकने का निर्देश देने की मांग की गई है. बताया जाता है कि 1,000 प्रभावित किसानों ने इसी बेंच के सामने अलग से हलफनामे दायर किए हैं. (विस्तार से)

केन्याः अस्पताल में छापे के दौरान डिब्बों और थैलों में ठुंसे 12 नवजातों के शव मिले

केन्या की राजधानी नैरोबी के एक अस्पताल में कागज की थैलियों और डिब्बों में ठुंसे 12 नवजात बच्चों के शव मिले. एनडीटीवी के मुताबिक यह घटना नैरोबी के एक मैटरनिटी अस्पताल की है. यहां औचक निरीक्षण करने पहुंचे नैरोबी के गवर्नर माइक सोंको ने ये शव बरामद किए. गवर्नर ने इस पर कार्रवाई करते हुए मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं. (विस्तार से)

वरिष्ठ साहित्यकार और पत्रकार विष्णु खरे नहीं रहे

हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष और पत्रकार-साहित्यकार विष्णु खरे का बुधवार को दिल्ली में निधन हो गया. वे 78 साल के थे. विष्णु खरे को दो हफ्ते पहले ब्रेन हेमरेज होने के बाद दिल्ली स्थित जीबी पंत अस्पताल में भर्ती कराया था. ब्रेन हेमरेज की वजह से उनके शरीर का एक हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था. इसके बाद वे कोमा में चले गए थे और उन्हें आईसीयू में रखा गया था. इसी साल 30 जून को विष्णु खरे ने हिंदी अकादमी के उपाध्‍यक्ष का पदभार संभाला था. (विस्तार से)

कांग्रेस नेता सीएजी से मिले, रफाल सौदे की जांच की मांग की

रफाल सौदे पर विवाद जारी है. कांग्रेस का एक प्रतिनिधि मंडल बुधवार को इस सिलसिले में भारतीय नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) से मिला. खबरों के मुताबिक उसने सीएजी को एक ज्ञापन दिया जिसमें इस सौदे की जांच करने की अपील की गई. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने बताया कि उन्होंने सीएजी को रफाल सौदे में सरकार की ओर से हुई अनियमितताओं और चूकों पर विस्तृत ज्ञापन सौंपा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि सीएजी संसद सत्र से पहले इस पर रिपोर्ट तैयार कर देगा. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बीएसएफ का जवान आईएसआई के साथ गोपनीय सूचनाएं साझा करने के आरोप में गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के आतंक निरोधी दस्ते (एटीएस) ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक कांस्टेबल को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया है. उत्तर प्रदेश के पुलिस प्रमुख ओपी सिंह ने बताया कि इस जवान को बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा से गिरफ्तार किया गया है. आरोपित कांस्टेबल का नाम अच्युतानंद मिश्र है. मिश्र को दिल्ली स्थित बीएसएफ के एक अस्पताल में तैनात किया गया था. (विस्तार से)

त्रिपुरा : भाजपा के एक नेता का दावा - म्यांमार के ड्रग तस्कर बिप्लब देब को निशाना बना सकते हैं

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की त्रिपुरा इकाई ने दावा किया है कि राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब की जान को खतरा है. पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को त्रिपुरा में भाजपा नेता और विधायक रतन चक्रवर्ती ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब को म्यांमार के ड्रग तस्करों ने जान से मारने की धमकी दी है. इसी सिलसिले में उनका यह भी कहना था, ‘केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को कुछ ऐसी रिपोर्ट मिली हैं जिसके अनुसार हाल ही में ड्रग तस्करों ने एक बैठक में बिप्लब देब को मारने का षड्यंत्र रचा है.’ (विस्तार से)

तीन तलाक पर केंद्र सरकार ने अध्यादेश को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने बुधवार को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2017 के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है. इसके तहत तीन तलाक को दंडनीय अपराध माना गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि पिछले साल अगस्त में सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में तीन तलाक को गैर कानूनी और असंवैधानिक करार दिया था, लेकिन इसके बाद भी ये बेरोकटोक जारी है. केंद्र सरकार इस बिल को मानसून सत्र के दौरान संसद से पारित कराने में असफल रही थी जिसके बाद अब उसने इस मामले में अध्यादेश लाने का रास्ता चुना है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.