केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की

केंद्र सरकार ने गुरुवार को लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है. सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना, फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी अलग-अलग योजनाओं की ब्याज दरों में 30 से 40 बेसिस पॉइंट तक की बढ़ोत्तरी की है. 100 बेसिस पॉइंट एक प्रतिशत के बराबर होता है. ब्याज दरों में यह बढ़ोत्तरी तीसरी तिमाही यानी एक अक्टूबर से 31 दिसंबर तक मान्य रहेगी. (विस्तार से)

भीमा-कोरेगांव मामला : सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ताओं की रिहाई पर फैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने भीमा-कोरेगांव हिंसा में आरोपित पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. अदालत अपना फैसला 24 सितंबर को सुनाएगी. तब तक न्यायिक पीठ ने महाराष्ट्र पुलिस को जांच की केस डायरी पेश करने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका सामाजिक कार्यकर्ता रोमिला थापर और चार अन्य लोगों ने फिलहाल नजरबंद इन कार्यकर्ताओं की तुरंत रिहाई के लिए दायर की है. (विस्तार से)

एयरसेल-मैक्सिस मामला : सुप्रीम कोर्ट ने ईडी को जांच पूरी करने के लिए तीन महीने का वक्त दिया

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को एयरसेल-मैक्सिस मामले की जांच तीन महीने में पूरी करने के निर्देश दिए हैं. जांच एजेंसी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि जांच एजेंसियों को जांच पूरी करने के लिए और तीन महीने का वक्त चाहिए. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मार्च में जांच एजेंसियों को छह माह का समय दिया था. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : पुणे में बलात्कार की शिकार दो बच्चियों में से एक की इलाज के दौरान मौत

महाराष्ट्र के पुणे में दो नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार का मामला सामने आया है. इनमें से एक लड़की की इलाज के दौरान मौत हो गई है. एनडीटीवी के मुताबिक यह घटना रविवार की है. पीड़ित लड़कियों की उम्र 12 वर्ष के आस-पास बताई जा रही है. पुलिस ने इस मामले में आरोपित दोनों व्यक्तियों को हिरासत में ले लिया है. आरोपितों में से एक नाबालिग है और दूसरे की पहचान 22 वर्षीय गणेश निकम के रूप में की गई है. (विस्तार से)

न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की मुलाकात होगी

न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली संयुक्त राष्ट्र संघ की महासभा (यूएनजीए) के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात होगी. यह जानकारी गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था. इस पत्र पर भारत ने सकारात्मक रुख अपनाया है. विदेश मंत्रालय ने साफ किया कि यह सिर्फ एक मुलाकात होगी और इसके लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया गया है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : मायावती ने कांग्रेस को झटका दिया, बसपा और अजीत जोगी की पार्टी के गठबंधन का ऐलान

छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर गठबंधन का ऐलान किया है. दोनों नेताओं ने आज एक संयुक्त प्रेस-कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की है. इस दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती ने स्पष्ट किया कि अगर प्रदेश में उनकी सरकार बनती है तो मुख्यमंत्री अजीत जोगी ही होंगे. (विस्तार से)

अरुण जेटली ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में राहुल गांधी को ‘मसखरा राजकुमार’ कहा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखा प्रहार करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उन्हें ‘मसखरा राजकुमार’ बताया है. फेसबुक पर एक पोस्ट में अरुण जेटली ने यह भी लिखा है कि रफाल लड़ाकू विमान सौदे में घोटाले और निजी क्षेत्र के उद्योगपतियों की सरकार की तरफ से कर्ज माफी को लेकर राहुल गांधी लगातार झूठ बोल रहे हैं. जेटली ने 15 उद्योगपतियों के दो लाख 50 हजार करोड़ के कर्ज को मोदी सरकार की तरफ से माफ किए जाने के आरोपों को खारिज किया है. (विस्तार से)

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बिकने वाली चाय और कॉफी के दाम बढ़ाए

ट्रेन में सफर के दौरान अगर आप चाय या कॉफी की चुस्की लेना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है. रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को एक सर्कुलर जारी किया है और इसके अनुसार ट्रेनों में बिकने वाली चाय और कॉफी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. अब तक 150 मिलीलीटर चाय (टी-बैग के साथ) की कीमत सात रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. (विस्तार से)

केरल नन रेप मामला : आरोपित बिशप फ्रेंको मुलक्कल को पद से हटाया गया

केरल के नन रेप मामले में आरोपित बिशप फ्रेंको मुलक्कल को अस्थायी तौर पर पास्टर के पद से हटा दिया गया है. कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया (सीबीसीआई) ने एक बयान जारी करते हुए इस बात की पुष्टि की है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक चार दिन पहले आरोपित बिशप ने वेटिकन (कैथोलिक ईसाइयों का सर्वोच्च धार्मिक संस्थान) में पोप फ्रांसिस को एक पत्र लिखकर पद से हटने की इच्छा जाहिर की थी. (विस्तार से)

केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने आपराधिक नीयत से मुख्य सचिव को बैठक में बुलाया था : दिल्ली पुलिस

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई मारपीट को पुलिस ने सुनियोजित साजिश बताया है. अपनी चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को इस आपराधिक षड्यंत्र का सूत्रधार बताया है. दिल्ली पुलिस ने यह चार्जशीट 13 अगस्त को दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट में दाखिल की थी. पुलिस ने अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया पर आरोप लगाए हैं कि अंशु प्रकाश को छल-कपट से बैठक में बुलाया गया था ताकि उन पर दबाव बनाया जा सके. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.