भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में मुलाकात अब नहीं होगी

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह महमूद कुरैशी के बीच अगले हफ्ते न्यूयॉर्क में होने वाली मुलाकात को भारत सरकार ने रद्द कर दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू करने का प्रस्ताव दिया था जिसे भारत ने स्वीकार कर लिया था. लेकिन जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को तीन पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद इमरान खान का असली चेहरा उजागर हो गया है.’ (विस्तार से)

नन से बलात्कार के आरोपित बिशप को केरल पुलिस ने गिरफ्तार किया

एक नन के साथ बलात्कार के आरोपों से घिरे जालंधर के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को गिरफ्तार कर लिया गया है. केरल पुलिस ने उन्हें तीन दिन की पूछताछ के बाद शुक्रवार को गिरफ्तार किया. उनसे एर्नाकुलम स्थित क्राइम ब्रांच के ऑफिस में पूछताछ की जा रही थी. इससे पहले गुरुवार को पोप फ्रांसिस ने मुलक्कल को उनके पद से हटा दिया था. पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए दो हफ्तों से प्रदर्शन कर रहीं ननों के समूह ने फैसले का स्वागत किया था. (विस्तार से)

दिल्ली : नकली भारतीय पासपोर्ट और आधार कार्ड के साथ एक चीनी नागरिक गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने एक 39 वर्षीय चीनी नागरिक को नकली भारतीय पासपोर्ट और आधार कार्ड के साथ गिरफ्तार किया है. उसकी पहचान त्साओ लंग के रूप में हुई है. दिल्ली पुलिस के अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि त्साओ लंग को 13 सितंबर को दिल्ली स्थित मजनू का टीला से गिरफ्तार किया था. यहां वह किसी से मिलने आया था. पुलिस के मुताबिक यह चीनी नागरिक पांच साल से भारत में है. त्साओ ने मिजोरम की लड़की से शादी की थी और वह गुरुग्राम (गुड़गांव) में रहता था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने अगवा किए तीन पुलिसकर्मियों की हत्या की

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों द्वारा अगवा किए गए तीन पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी गई है. आतंकियों ने कुल चार लोगों को अगवा किया था. इनमें से एक किसी पुलिसकर्मी का भाई है जिसे आज सुबह छोड़ दिया गया. मारे गए तीनों पुलिसकर्मियों से दो विशेष पुलिस अधिकारी (एसपीओ) थे. तीनों की हत्या के पीछे हिजबुल मुजाहिदीन का हाथ बताया जा रहा है. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने हमसे अनिल अंबानी की कंपनी का नाम आगे बढ़ाने के लिए कहा था : फ्रांस्वा ओलांद

रफाल विमान सौदे को लेकर विपक्ष और मोदी सरकार के बीच जारी टकराव में एक नया मोड़ आ गया है. फ्रांस की एक पत्रिका ने वहां के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद का एक बयान छापा है. इसमें कहा गया है कि भारत सरकार ने ही फ्रांस सरकार से इस सौदे के भारतीय साझेदार के रूप में अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस के नाम का प्रस्ताव देने को कहा था. ओलांद ने कहा, ‘भारत सरकार ने जिस ग्रुप का नाम दिया, उससे दसॉ (रफाल बनाने वाली कंपनी) ने बातचीत की. उसने अनिल अंबानी से संपर्क किया. हमारे पास कोई विकल्प नहीं था.’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर में किसी भी पुलिसकर्मी ने इस्तीफा नहीं दिया है : गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि जम्मू और कश्मीर में किसी भी स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ) ने इस्तीफा नहीं दिया है. गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए ऐसी खबरों को शरारती तत्वों का प्रोपेगेंडा बताया है. राज्य पुलिस ने भी ऐसी खबरों को झूठा बताया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में बताया जा रहा है कि जम्मू और कश्मीर में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहीदीन द्वारा तीन पुलिसकर्मियों की हत्या किए जाने के बाद छह एसपीओ ने इस्तीफा दे दिया है. (विस्तार से)

शेयर बाजार में अचानक आई गिरावट से निवेशकों के हजारों करोड़ रुपये डूबे

शेयर बाजार में शुक्रवार को अचानक आई गिरावट से निवेशकों के हजारों करोड़ रुपये डूब गए. शेयर बाजार की इस उथल-पुथल में अकेले यस बैंक के निवेशकों को 25 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. शुक्रवार की सुबह शेयर बाजार सामान्य दिनों की तरह शुरुआती बढ़त के साथ खुला, लेकिन दोपहर में अचानक चौतरफा बिकवाली से बाजार पर गिरावट हावी हो गई. इस दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 1000 अंक तक टूट गया, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 11,000 के स्तर के करीब आ गया. (विस्तार से)

एससी-एसटी एक्ट के तहत बिना जांच के गिरफ्तारी नहीं होगी : शिवराज सिंह चौहान

इस साल के अंत तक होने वाले मध्य प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण कानून (एससी-एसटी एक्ट) को लेकर एक अहम फैसला किया है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश में एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने दिया जाएगा. साथ ही इस बारे में राज्य सरकार की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे जिसके बाद इस एक्ट के तहत दर्ज शिकायतों की जांच पूरी होने से पहले कोई गिरफ्तारी भी नहीं हो सकेगी. (विस्तार से)

असम : बिजली का तार तालाब में गिरने से पांच मछुआरों की मौत

असम में करंट लगने की एक घटना में पांच मछुआरों की मौत हो गई. राज्य के नौगांव जिले में यह हादसा तब हुआ जब हाई-वोल्टेज बिजली वाला एक तार तालाब में गिर गया. घटना में कई लोग घायल भी हुए हैं. पुलिस के मुताबिक ग्रामीणों ने राज्य के बिजली विभाग को पहले ही तार के ढीले होने की सूचना दे दी थी. लेकिन उन्हें यह कहते हुए टाल दिया गया कि तार में करंट नहीं है. (विस्तार से)

गिर में 11 शेरों के शव मिले

एशियाई शेरों की आखिरी शरणस्थली गुजरात के गिर में 11 शेरों के शव मिलने की खबर है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि बीते दिनों सात शेरों के शव मिले थे. वहीं, बुधवार को अमरेली जिले के राजुला के नजदीक जंगल में एक शेरनी का शव मिला. उसी दिन दलखानिया सीमा क्षेत्र के जंगल में भी तीन शेर मृत पाए गए. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.