‘सिर्फ भाषणों में जोर दिखाना ही स्वाभिमान नहीं होता.’  

— कुमार विश्वास, आम आदमी पार्टी के पूर्व सदस्य

कुमार विश्वास ने यह बात जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा शुक्रवार को राज्य पुलिस के तीन जवानों की हत्या किए जाने के मामले को लेकर एक ट्वीट में लिखी है. इस घटना को बेदह शर्मनाक बनाते हुए कुमार विश्वास का यह भी कहना है कि प्रवचन देने और राष्ट्रवाद की बातें भर कर लेने से देश के शत्रुओं का ‘संहार’ नहीं किया जा सकता है.


‘भारत-पाकिस्तान के बीच वार्ता रद्द करने के फैसले से समस्या का समाधान नहीं होने वाला.’  

— महबूबा मुफ्ती, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री

महबूबा मुफ्ती का यह बयान अगले हफ्ते न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली मुलाकात को रद्द किए जाने को लेकर आया है. महबूबा मुफ्ती का कहना है कि भारत और पाकिस्तान को मीडिया के जरिये अपनी बातें कहने का तरीका छोड़ना चाहिए. इससे पहले शुक्रवार को ही उन्होंने यह भी कहा था कि जम्मू-कश्मीर की समस्याओं के समाधान के लिए केंद्र सरकार ताकत का इस्तेमाल कर रही है लेकिन प्रदेश को इसका कोई फायदा नहीं मिल रहा बल्कि इससे नुकसान ही हो रहा है.


‘नरेंद्र मोदी ने देश के जवानों की शहादत का अपमान किया है.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात एक ट्वीट में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद का आभार जताते हुए कही है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि फ्रांस्वा ओलांद की बात से साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करोड़ों रुपये के कर्ज में डूबी अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए बंद दरवाजों के पीछे रफाल रक्षा सौदे को पूरा किया था. इससे पहले फ्रांस्वा ओलांद ने एक अखबार को दिए साक्षात्कार में कहा था कि रफाल विमान सौदे में भारत सरकार ने खुद भारतीय साझेदार के तौर पर अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस डिफेंस का नाम आगे बढ़ाया था.


‘नरेंद्र मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर के साथ खिलवाड़ कर रही है.’  

— अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस के नेता

अभिषेक मनु सिंघवी ने यह बात एक प्रेस वार्ता के दौरान शुक्रवार को कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों द्वारा तीन पुलिसकर्मियों की हत्या किए जाने और फिर इस घटना के बाद कथित तौर पर प्रदेश पुलिस के दस जवानों के इस्तीफा दिए जाने को लेकर कही है. इस दौरान प्रधानमंत्री से सवाल पूछते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि घाटी के ताजा हालात पर वे अपनी चुप्पी तोड़ेंगे या नहीं? अभिषेक मनु सिंघवी का यह भी कहना है कि बीते कुछ महीनों से भारत-पाक सीमा पर तनाव और संघर्ष में काफी इजाफा हुआ है लेकिन 2014 से पहले जम्मू-कश्मीर इस स्थिति में नहीं था.


‘राहुल गांधी सपने देखते रहेंगे और भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाएगी.’  

— अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष

अमित शाह ने यह बात राजस्थान में चुनाव प्रचार के दौरान कही. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा, ‘हाल में मैंने उन्हें एक रैली को संबोधित करते हुए सुना था. राहुल गांधी कह रहे थे कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उनकी पार्टी सरकार बनाएगी. मैं समझता हूं कि किसी को दिन में सपने देखने से नहीं रोका जा सकता. लेकिन मैं राहुल गांधी से यह जरूर कहना चाहूंगा कि नरेंद्र मोदी के रहते उनके प्रधानमंत्री बनने का सपना कभी पूरा नहीं हो सकता.’ इसके साथ ही अमित शाह ने यह भी कहा कि राहुल गांधी जिस राज्य में अपनी पार्टी के प्रचार के लिए गए उसे वहां हार का सामना करना पड़ा है.