देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा एक हुए | सोमवार, 17 सितंबर 2018

देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का आपस में विलय होने जा रहा है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बीते सोमवार को यह ऐलान किया. उन्होंने बताया कि तीन बैंकों के विलय के बाद यह देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा. विलय के बाद भी तीनों बैंक स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रखेंगे. अरुण जेटली के मुताबिक सरकार ने बजट में ही ऐलान कर दिया था कि बैंकों का विलय उसका प्रमुख एजेंडा है और इस दिशा में पहला कदम उठा लिया गया है. (विस्तार से)

मुख्य सचिव से मारपीट मामला : अरविंद केजरीवाल सहित आप के 13 नेताओं के खिलाफ समन जारी | मंगलवार, 18 सितंबर 2018

दिल्ली की एक अदालत ने बीते मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत आम आदमी पार्टी (आप) के 13 नेताओं के खिलाफ समन जारी किया. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह समन दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ आप नेताओं द्वारा कथित मारपीट के एक मामले में जारी किया गया है. पटियाला हाउस कोर्ट के एडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने इन सभी को 25 अक्टूबर को हाजिर होने के निर्देश दिए हैं. (विस्तार से)

तीन तलाक पर केंद्र सरकार ने अध्यादेश को मंजूरी दी | बुधवार, 19 सितंबर 2018

केंद्र सरकार ने बीते बुधवार को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2017 के अध्यादेश को मंजूरी दे दी. इसके तहत तीन तलाक को दंडनीय अपराध माना गया है. इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि पिछले साल अगस्त में सुप्रीम कोर्ट ने एक बार में तीन तलाक को गैर कानूनी और असंवैधानिक करार दिया था, लेकिन इसके बाद भी ये बेरोकटोक जारी है. केंद्र सरकार इस बिल को मानसून सत्र के दौरान संसद से पारित कराने में असफल रही थी जिसके बाद अब उसने इस मामले में अध्यादेश लाने का रास्ता चुना है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की | गुरुवार, 20 सितंबर 2018

केंद्र सरकार ने बीते गुरुवार को लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की. सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना, फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी अलग-अलग योजनाओं की ब्याज दरों में 30 से 40 बेसिस पॉइंट तक की बढ़ोत्तरी की है. 100 बेसिस पॉइंट एक प्रतिशत के बराबर होता है. ब्याज दरों में यह बढ़ोत्तरी तीसरी तिमाही यानी एक अक्टूबर से 31 दिसंबर तक मान्य रहेगी. (विस्तार से)

एससी-एसटी एक्ट के तहत बिना जांच के गिरफ्तारी नहीं होगी : शिवराज सिंह चौहान | शुक्रवार, 21 सितंबर 2018

इस साल के अंत तक होने वाले मध्य प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण कानून (एससी-एसटी एक्ट) को लेकर एक अहम फैसला किया है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश में एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने दिया जाएगा. साथ ही इस बारे में राज्य सरकार की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे जिसके बाद इस एक्ट के तहत दर्ज शिकायतों की जांच पूरी होने से पहले कोई गिरफ्तारी भी नहीं हो सकेगी. (विस्तार से)

जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह ने भाजपा छोड़ी, कहा - कमल का फूल, मेरी सबसे बड़ी भूल थी | शनिवार, 22 सितंबर 2018

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह ने शनिवार को भाजपा छोड़ दी. राजस्थान के पचपदरा में आयोजित स्वाभिमान रैली में जुटे अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए मानवेंद्र सिंह ने ‘कमल के फूल को सबसे बड़ी भूल’ बताया. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा ‘स्वाभिमान की यह लड़ाई अब पूरे प्रदेश में चलेगी और राजस्थान से होते हुए इसकी गूंज केंद्र तक पहुंचेगी.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.