जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह ने भाजपा छोड़ी, कहा - कमल का फूल, मेरी सबसे बड़ी भूल थी

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह ने शनिवार को भाजपा छोड़ दी. राजस्थान के पचपदरा में आयोजित स्वाभिमान रैली में जुटे अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए मानवेंद्र सिंह ने ‘कमल के फूल को सबसे बड़ी भूल’ बताया. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा ‘स्वाभिमान की यह लड़ाई अब पूरे प्रदेश में चलेगी और राजस्थान से होते हुए इसकी गूंज केंद्र तक पहुंचेगी.’ (विस्तार से)

कांग्रेस के आरोपों पर रविशंकर प्रसाद ने कहा - प्रधानमंत्री मोदी ईमानदारी का प्रतीक हैं

रफाल सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तीखी टिप्पणी के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष पर जमकर हमले किए. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस को ‘भ्रष्टाचार का स्रोत’ बताते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईमानदारी के प्रतीक हैं. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री ने ओडिशा के तलचर में उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ओडिशा के तलचर में एक उर्वरक संयंत्र की आधारशिला रखी है. यह उर्वरक संयंत्र कोल गैस से चलने वाले देश का पहला उर्वरक संयंत्र है. जानकारी के मुताबिक, यहां खाद बनाने के अलावा प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी होगा, जिससे देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरी करने में मदद मिलेगी. इस दौरान प्रधानमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए पहले की सरकारों पर राज्य की अनदेखी करने का आरोप लगाया. (विस्तार से)

भारत के घमंड भरे और नकारात्मक फैसले से काफी निराशा हुई : इमरान खान

न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित मुलाकात रद्द होने पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बड़े ही कड़े शब्दों में भारत की निंदा की है. इमरान खान ने इस हवाले से एक ट्वीट किया है और इसमें दोनों देशों के बीच बातचीत रद्द होने पर निराशा जताई है. (विस्तार से)

नेपाल : सरकार ने बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के चलते पोर्न वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाया

नेपाल की सरकार ने बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर लगाम कसने के मकसद से अश्लील सामग्रियों के प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगाने का ऐलान किया है. इसके तहत नेपाल में पोर्न वेबसाइटों पर पाबंदी लगा दी गई है. नेपाल के संचार तथा सूचना मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है, ‘इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए ऐसी सामग्री लोगों तक पहुंचने से रोकने के लिए नेपाल के अंदर ऐसी वेबसाइटों को बंद करना आवश्यक हो गया है.’ (विस्तार से)

कांग्रेस ने स्किल इंडिया योजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया, जांच की मांग की

कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार की स्किल इंडिया योजना में हुए कथित भ्रष्टाचार की जांच की मांग की है. कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी का कहना है कि वे स्किल इंडिया में हुए भ्रष्टाचार की विस्तृत और निष्पक्ष जांच चाहते हैं, ताकि इसके लिए जिम्मेदार लोगों के नाम सामने आएं. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि कपड़ा मंत्रालय में एकीकृत कौशल विकास योजना (आईएसडीएस) के तहत फर्जीवाड़ा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक यह फर्जीवाड़ा इस योजना से जुड़ी एजेंसियों ने बिना कोई ट्रेनिंग दिए ही लाभार्थियों को प्रमाणपत्र देकर किया है. (विस्तार से)

भारत की तरफ से ‘विलेज रॉकस्टार्स’ ऑस्कर जाएगी

भारत की तरफ से असमिया फीचर फिल्म ‘विलेज रॉकस्टार्स’ को ऑस्कर पुरस्कार की ‘विदेशी भाषाओं की फिल्म’ श्रेणी में भेजने के लिए चुना गया है. इसका ऐलान 22 सितंबर 2018 की सुबह फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने किया. 91वें ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा 24 फरवरी 2019 को होनी है. ‘विलेज रॉकस्टार्स’ की निर्देशक रीमा दास हैं. इससे पहले यह फिल्म 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म भी घोषित हो चुकी है. (विस्तार से)

कंगना और डैनी सहित 12 हस्तियां एफटीआईआई सोसाइटी की सदस्य बनाई गईं

अनुपम खेर की भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) में चेयरमैन के पद पर नियुक्ति के 11 महीनों बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 24 सदस्यीय एफटीआईआई सोसायटी के लिए 12 लोगों का चयन कर लिया है. ये सभी लोग कला और संस्कृति के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. सरकार ने डैनी डेन्जोंगपा, दिव्या दत्ता, अरविंद स्वामी, कंगना रनौट, अनूप जलोटा, येसुदास आदि शामिल हैं. इन सदस्यों का कार्यकाल तीन साल का होता है. हालांकि चयन प्रक्रिया में हुई देरी के कारण अब इन लोगों के पास यह कार्यभार केवल 18 महीने के लिए ही रहेगा. (विस्तार से)

योगी सरकार दीनदयाल उपाध्याय की मौत के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर सकती है

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मौत के मामले की सीबीआई से जांच करा सकती है. केंद्रीय गृह मंत्रालय को 2017 में अंबेडकर नगर के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता राकेश गुप्ता ने एक पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने भाजपा की पूर्ववर्ती पार्टी जनसंघ के संस्थापकों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मौत के पीछे बड़ी साज़िश की आशंका जताई थी. साथ ही इसकी सीबीआई से जांच कराने की मांग की थी. बताया जाता है कि इस संबंध में अब गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार से रिपोर्ट मांगी है. (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अगले महीने भारत आएंगे

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटरेस अगले महीने की एक तारीख को तीन दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उनकी यह यात्रा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर हो रही है. एक अक्टूबर को भारत पहुंचने के बाद इसी दिन वे नई दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र भवन का उद्घाटन करेंगे. अगले दिन यानी दो अक्टूबर को एंटोनियो गुटेरेस महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन सत्र में हिस्सा लेंगे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.