प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम के पाकयोंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह हवाई अड्डा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर 4,500 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. सिक्किम अब तक देश का एकमात्र राज्य था जहां कोई हवाई अड्डा नहीं था. सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में पड़ता था जो सिक्किम से 125 किलोमीटर दूर है. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस हवाई अड्डे से राज्य का देश के बाकी हिस्सों के साथ संपर्क बेहतर होगा जिससे यहां के लोगों को फायदा होगा.

पाकयोंग हवाई अड्डा 990 एकड़ जमीन पर फैला है. करीब एक दशक पहले इसके निर्माण की योजना को स्वीकृति दी गई थी. एक अधिकारी ने अखबार को बताया कि हवाई अड्डे के निर्माण में अत्याधुनिक जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया है. 4,500 फीट से ज्यादा की ऊंचाई पर बना यह हवाई अड्डा इंजीनियरिंग का चमत्कार कहा जा रहा है. यह देश का 100वां हवाई अड्डा है.

पाकयोंग हवाई अड्डा केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) योजना में शामिल है. सरकार के अधिकारी ने कहा कि इससे सिक्किम तक लोगों की पहुंच बढ़ेगी और राज्य के पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. अगले महीने से लोग सीधे सिक्किम के लिए उड़ान भर सकेंगे. स्पाइसजेट एयरलाइन सबसे पहली उड़ान को अंजाम देगी. विमान चार अक्टूबर को कोलकाता से उड़ान भरेगा.