खतना प्रथा की सुनवाई अब सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ करेगी

सुप्रीम कोर्ट ने दाऊदी बोहरा मुस्लिम समुदाय में बच्चियों के खतने की प्रथा के खिलाफ दायर याचिका संवैधानिक पीठ को भेज दी है. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस एमएम खानविलकर और डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने सोमवार को यह फैसला लिया. इस याचिका में दलील दी गई है कि बच्चियों का खतना न सिर्फ गैरकानूनी है बल्कि बच्चों के अधिकारों से जुड़े उस समझौते का भी उल्लंघन है जिस पर भारत ने भी दस्तखत किए हैं. याचिका में यह भी कहा गया है कि खतना करने से बच्चियों के शरीर में स्थायी रूप से विकृति भी आ रही है. (विस्तार से)

भारत की अनिच्छा के बावजूद पाकिस्तान की तरफ से बातचीत के दरवाजे खुले हुए हैं : शाह महमूद कुरैशी

भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में प्रस्तावित मुलाकात रद्द होने के बाद पाकिस्तान की तरफ से प्रतिक्रियाएं आने का सिलसिला जारी है. डॉन अखबार के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत की अनिच्छा के बावजूद पाकिस्तान इस पूरे क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह अपनी कोशिश जारी रखेगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने आगे कहा है, ‘भारत बातचीत नहीं चाहता, पर हम अपने दरवाजे हमेशा खुले रखेंगे.’ (विस्तार से)

अगस्ता वेस्टलैंड मामला में इटली की अदालत का फैसला, कहा - भ्रष्टाचार का कोई सबूत नहीं

इटली की एक अदालत ने भारत के साथ हुए वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में हुए भ्रष्टाचार के मामले में अगस्ता वेस्टलैंड के अधिकारियों को बरी किए जाने पर विस्तृत फैसला सुनाया है. अदालत ने यह फैसला 19 सितंबर को जारी किया था. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस फैसले में कहा गया है कि ऐसे कोई विशेष सबूत नहीं मिले हैं जिनसे यह पता चलता हो कि इस सौदे में कोई भ्रष्टाचार हुआ है. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी जारी, मुंबई में पेट्रोल 90 के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला अब भी जारी है. मुंबई में पेट्रोल का दाम 90 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. यहां एक लीटर पेट्रोल 90.08 रुपये में मिल रहा है, वहीं एक लीटर डीजल की कीमत 78.58 रुपये हो गई है. इसके अलावा देश के अन्य मुख्य शहरों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.02 रुपये प्रति लीटर हो गई है. (विस्तार से)

गोवा : मं​त्री पद से हटाए जाने पर भाजपा नेता फ्रांसिस डिसूजा ने नाराज़गी जताई

बीते कुछ समय से लगातार बीमार चल रहे फ्रांसिस डिसूजा और पांडुरंग मडकईकर को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने अपने मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया है. यह फैसला सोमवार को किया गया. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस फैसले पर हैरानगी जताते हुए फ्रांसिस डिसूजा ने सवालिया लहजे में कहा, ‘क्या यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रति मेरी 20 साल की निष्ठा और वफादारी का इनाम है?’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : कुपवाड़ा जिले में तीन और आतंकवादी ढेर, सुरक्षा बलों का एक जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में सोमवार को सुरक्षा बलों ने तीन और आतंकवादियों को मार गिराया है. इस कार्रवाई में सुरक्षा बलों का एक जवान भी शहीद हुआ है. रविवार को कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में आतंकवादियों की घुसपैठ की सूचना मिलने के ​बाद यहां तलाशी अभियान शुरू किया गया था. इसी दौरान आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया था. (विस्तार से)

सीरिया में रूस की अत्याधुनिक मिसाइल सुरक्षा प्रणाली एस-300 तैनात होगी

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा है कि रूस अपनी अत्याधुनिक मिसाइल सुरक्षा प्रणाली एस-300 सीरिया भेजेगा. पिछले सप्ताह सीरिया में एक रूसी सैन्य विमान को निशाना बनाए जाने के बाद रूस ने यह फैसला लिया है. इस घटना में विमान में मौजूद सभी 15 लोगों की मौत हो गई थी. रूस ने अपना विमान गिराए जाने के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था. (विस्तार से)

मुंबई : देर तक शौचालय इस्तेमाल करने पर एक बुजुर्ग की पीट-पीटकर हत्या

पूर्वी मुंबई से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. मिड-डे के मुताबिक ज्यादा देर तक सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने के चलते यहां फूलचंद यादव नाम के एक 59 वर्षीय व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है. यादव एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के साथ काम करते थे. मुंबई के वडाला में स्थित संगम नगर इलाके की यह घटना 19 सितंबर की है. (विस्तार से)

सिक्किम को पहला हवाई अड्डा मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सिक्किम के पाकयोंग हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. यह हवाई अड्डा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर 4,500 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. सिक्किम अब तक देश का एकमात्र राज्य था जहां कोई हवाई अड्डा नहीं था. सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में पड़ता था जो सिक्किम से 125 किलोमीटर दूर है. (विस्तार से)

क्यों मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा भारत के लिए अच्छी खबर है

मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमपीडी) के नेता इब्राहिम मोहम्मद सालेह ने मालदीव के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. एनडीटीवी के मुताबिक इब्राहिम मोहम्मद सालेह को 58.3 प्रतिशत वोट मिले हैं. उन्होंने मालदीव के मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन को हराया है. चुनाव इसी रविवार को हुआ था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.