‘नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए राहुल गांधी अंतरराष्ट्रीय गठबंधन कर रहे हैं.’  

— संबित पात्रा, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता

संबित पात्रा ने यह बात कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कही है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अलावा वहां के कुछ अन्य मंत्रियों के बयानों का जिक्र करते हुए उनका यह भी कहना है कि पड़ोसी देश के नेता राहुल गांधी के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं. संबित पात्रा के मुताबिक, ‘ये लोग राहुल गांधी के पक्ष में इसलिए हैं जिससे कि भारत में भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टीकरण की राजनीति को बढ़ावा मिल सके.’


‘चौकीदार मोदी रफाल को छोड़कर हर मुद्दे पर बोल रहे हैं.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने यह भी कहा कि जिस उद्योग​पति (अनिल अंबानी) ने कभी कोई हवाई-जहाज नहीं बनाया उसे ‘देश के चौकीदार’ ने इतने अहम रक्षा सौदे का हिस्सा बना दिया. राहुल गांधी के मुताबिक इस सौदे की राष्ट्रीय सतर्कता आयोग से जांच कराई जानी चाहिए. इसके साथ ही ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को ‘कमांडर आॅफ थीफ’ यानी ‘चोरों का मुखिया भी बताया है.


‘राहुल गांधी के साथ भाजपा के कोई निजी मतभेद नहीं है.’  

— राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री

राजनाथ सिंह ने यह बात सोमवार को लखनऊ के एक प्रबंधन संस्थान में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा और कांग्रेस के मतभेदों को विचारों की राजनीतिक भिन्नता के तौर पर देखा जाना चाहिए. इस दौरान जम्मू-कश्मीर से संबंधित धारा 370 को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा, ‘अगर मैं इस पर कोई भी शब्द कहूंगा तो यह अंतरराष्ट्रीय खबर बन जाएगी. बेहतर होगा कि इसके जवाब के लिए थोड़ा इंतजार किया जाए. कई फैसलों में बेहद सावधानी और गंभीरता बरते जाने की जरूरत होती है.’


‘नीतीश जी के रटे रटाये तकिया-कलामों से बिहार का बेड़ा गर्क हो गया है.’  

— तेजस्वी यादव, राष्ट्रीय जनता दल के नेता

तेजस्वी यादव ने यह बात बिहार के मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की हत्या के मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कही है. तेजस्वी यादव का यह भी कहना है कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था आज इस कदर लचर हो गई है कि यहां एके-47 जैसा घातक हथियार रखना एक सामान्य बात हो गई है. इसके बावजूद नीतीश कुमार हमेशा यही कहते हैं, ‘बिहार में कानून का शासन है और कानून अपना काम करेगा.’ इससे पहले रविवार को समीर कुमार की हत्या को अंजाम देने में एके-47 राइफल का इस्तेमाल किए जाने की खबरें आई थीं.


‘मोदी फोबिया से विपक्षी दल घबराये हुए हैं.’  

— अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष

अमित शाह ने सोमवार को यह बात ओडिशा में एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कही. उन्होंने कहा कि ‘भारत निर्माण’ के जरिये प्रधानमंत्री जहां गरीबी हटाना चाहते हैं तो वहीं विपक्षी दल नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने के लिए एकजुटता दिखा रहे हैं. इस दौरान खनिज संपदा व अन्य संसाधनों से संपन्न ओडिशा की गरीबी के लिए अमित शाह ने राज्य की नवीन पटनायक सरकार को जिम्मेदार ठहराया.


‘किम जोंग उन ने उम्दा चिट्ठी लिखी है, मैं जल्दी ही उनके साथ मुलाकात करूंगा.’  

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात सोमवार को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में कही. डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक, ‘आज हम एक अलग दुनिया में हैं. उत्तर कोरिया की वजह से मंडराने वाला खतरा बीते वक्त की बात हो चुकी है. परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के साथ यह देश निरस्त्रीकरण की दिशा में बढ़ रहा है.’ डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान यह भी कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ उनकी मुलाकात कराने की तैयारियों में जुटे हुए हैं.