उपेंद्र कुशवाहा ने लोकसभा सीटों के बंटवारे पर नीतीश कुमार का फॉर्मूला खारिज किया

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार की लोकसभा सीटों को लेकर नीतीश कुमार के सुझाए 20-20 फॉर्मूले को खारिज कर दिया है. खबर आई थी कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार ने भाजपा और एनडीए के सहयोगियों के बीच 20-20 सीटें शेयर करने का फॉर्मूला दिया था. इनमें जेडीयू को 12, एलजेपी को आठ और आरएलएसपी को दो सीटें दिए जाने की बात कही गई थी. लेकिन सोमवार को उपेंद्र कुशवाहा ने इस फॉर्मूले को लेकर कहा, ‘मैंने कभी क्रिकेट नहीं खेला है, और न ही मुझे इस खेल में कोई रुचि है.’ (विस्तार से)

अमेरिका की यह नीति गले पर छुरी रखने जैसी : चीन

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध जारी है. इसी सिलसिले में चीन के उप वाणिज्य मंत्री वांग श्योवेन ने मंगलवार को कहा कि ऐसे हालात में जब उसपर अमेरिका के द्वारा ऊंचे शुल्क लगाए जा रहे हैं, व्यापार संबंधित मुद्दों पर अमेरिका से बातचीत करना उसके लिए संभव नहीं है. इसके साथ ही वांग श्योवेन ने अमेरिका की इस नीति को ‘गले पर छुरी रखने’ जैसा भी बताया है. (विस्तार से)

धोखाधड़ी करने वालों और जानबूझकर लोन नहीं चुकाने वालों पर बैंक प्रभावी कार्रवाई करें : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से धोखाधड़ी और जानबूझकर लोन नहीं चूकाने वालों पर प्रभावी कार्रवाई करने को कहा है. इसके साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि अर्थव्यवस्था को औपचारिक रूप देने से भारत की विकास दर में तेजी आएगी और आठ फीसदी के आसपास विकास दर हासिल करने में मदद मिलेगी. अरुण जेटली ने सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ हुई वार्षिक समीक्षा बैठक में ये बातें कही हैं. (विस्तार से)

लाल बहादुर शास्त्री की मौत से जुड़े कागजात सार्वजनिक करने पर फैसला प्रधानमंत्री करेंगे

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत से जुड़े गोपनीय दस्तावेज सार्वजनिक करने का निर्णय केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने प्रधानमंत्री और गृह मंत्री पर छोड़ दिया है. एक आरटीआई आवेदन के संदर्भ में सीआईसी ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय के केंद्रीय सूचना अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत से जुड़े सभी दस्तावेज प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के सामने रखें ताकि वे इन्हें सार्वजनिक करने के संबंध में कोई निर्णय लें. इस आवेदन में पूछा गया गया है कि 11 जनवरी, 1966 को ताशकंद में तत्कालीन प्रधानमंत्री के शव का मेडिकल परीक्षण किया गया था या नहीं. (विस्तार से)

आधार की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट कल फैसला सुना सकता है

‘आधार’ संवैधानिक रूप से सही है या गलत, इस मसले पर कल सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है. आधार की अनिवार्यता मामले में दायर 27 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने जनवरी में सुनवाई शुरू की थी. इस मामले में अदालत ने 38 बार सुनवाई की है. इस मैराथन सुनवाई के बाद 10 मई को अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अशोक भूषण की पांच सदस्यीय पीठ कर रही थी. (विस्तार से)

एंजेलो मैथ्यूज से श्रीलंका क्रिकेट टीम की कप्तानी छिनी, हटाए जाते ही बोले- मैं बलि का बकरा बना

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपनी वरिष्ठ टीम के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज से तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छीन ली है. उनकी जगह दिनेश चांडीमल को यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में एशिया कप टूर्नामेंट के दौरान श्रीलंकाई टीम के ख़राब प्रदर्शन के बाद मैथ्यूज पर यह कार्रवाई हुई है. इस टूर्नामेंट में श्रीलंका की टीम अफ़गानिस्तान और बांग्लादेश जैसी अपेक्षाकृत कमजोर समझी जाने वाली टीमों से हारकर पहले ही दौर में टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. (विस्तार से)

प्रसिद्ध खेल कमेंटेटर जसदेव सिंह का निधन

जाने-माने कमेंटेटर जसदेव सिंह का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को नई दिल्ली में निधन हो गया. वे 87 वर्ष के थे. जसदेव सिंह साल 1955 में आॅल इंडिया रेडियो के साथ जुड़े थे. इसके बाद उन्होंने करीब 35 वर्षों तक दूरदर्शन के साथ भी काम किया. इस दौरान ओलंपिक और एशियाई खेलों का आंखों देखा हाल सुनाने के अलावा उन्होंने कई वर्षों तक गणतंत्र दिवस परेड की भी कमेंटरी की थी. (विस्तार से)

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 : विराट कोहली और मीराबाई चानू राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को 2018 का राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया. वहीं एथलीट हिमा दास को अर्जुन पुरस्कार दिया गया. हर साल ये पुरस्कार 29 अगस्त को भारतीय हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर दिए जाते हैं. लेकिन, इस बार एशियाई खेल की वजह से इन पुरस्कारों को सितंबर में दिया जा रहा है. (विस्तार से)

भारत कच्चे तेल के आयात पर अंकुश लगा सकता है

वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत और बढ़ने की आशंका के बीच भारत अब इसका आयात घटाने और संग्रहित किए गए कच्चे तेल का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है. कच्चे तेल की कीमत पिछले चार साल के अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है और अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में यह 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकती है. ऐसे में भारत की रिफाइनरी कंपनियां अपने सुरक्षित भंडारों का तेल इस्तेमाल करने पर विचार कर रही हैं. (विस्तार से)

देश में गठबंधन न बना पाई कांग्रेस अब भारत से बाहर समर्थन ढूंढ़ रही है - प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आयोजित ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’ में शामिल होने के लिए मंगलवार को मध्य प्रदेश पहुंचे. इस दौरान राजधानी भोपाल में आयोजित रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा, ‘कांग्रेस पार्टी जब देश में गठबंधन बनाने में कामयाब नहीं हुई तो वो भारत के बाहर से समर्थन ढूंढ रही है.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.