सुप्रीम कोर्ट ने जन प्रतिनिधित्व कानून में चुनाव लड़ने से संबंधित अयोग्यताएं जोड़ने से इनकार कर दिया है. यानी कोई आपराधिक मामलों में आरोपित व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है या नहीं, यह तय करने का अधिकार शीर्ष अदालत ने संसद पर छोड़ दिया है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश इस संबंध में जल्द से जल्द कानून बनाए जाने का इंतजार कर रहा है.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. उन्होंने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कहा कि कांग्रेस पार्टी जब देश में गठबंधन बनाने में कामयाब नहीं हुई तो वो भारत के बाहर से समर्थन ढूंढ रही है. इसके अलावा उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं की भी तारीफ की. नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस के पास भाजपा की तरह समर्पित कार्यकर्ता नहीं हैं.

देश में 831 लोगों की संपत्ति देश की जीडीपी के 25 फीसदी के बराबर

देश में 831 लोगों की संपत्ति जीडीपी के 25 फीसदी (52 लाख करोड़ रु) के बराबर है. नवभारत टाइम्स ने बार्कलेज हुरुन इंडिया रिच लिस्ट -2018 के हवाले से कहा है कि देश में 831 लोगों के पास 1000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. इस साल इस सूची में 214 लोगों का नाम जुड़ा है. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय होने का खिताब लगातार सातवीं बार अपने पास रखने में कामयाब रहे हैं. उनकी कुल संपत्ति 3.7 लाख करोड़ रुपये दर्ज की गई है. अखबार की मानें तो भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने जो संकट की स्थिति है, उसका असर इन पर पड़ता हुआ नहीं दिखता.

कांग्रेस ने ओडिशा के चुनावी मैदान में अकेले उतरने का फैसला किया

कांग्रेस ने ओडिशा के चुनावी मैदान में अकेले उतरने का फैसला किया है. राज्य में 2019 के लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव होने हैं. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक पार्टी का मानना है कि भाजपा राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेडी को इसलिए निशाने पर लेकर चल रही है ताकि इस लड़ाई से कांग्रेस को बाहर किया जा सके और साथ ही, चुनावी नतीजों के बाद जरूरत होने पर एक-दूसरे की मदद भी की जा सके. ओडिशा के पार्टी प्रभारी जितेंद्र सिंह ने बताया कि कांग्रेस ने बिना किसी तालमेल के चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. इससे पहले राज्यसभा उपसभापति चुनाव में बीजेडी ने एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को समर्थन दिया था.

मध्य प्रदेश : कुत्ते के नाम पर सरकारी राशन लेने का मामला

मध्य प्रदेश के धार जिले में कुत्ते के नाम पर सरकारी राशन लेने का मामला सामने आया है. दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक जिले के एक व्यक्ति ने राजू नाम के अपने पालतू कुत्ते का नाम पुत्र के रिश्ते के साथ राशन कार्ड में दर्ज करवा दिया था. इसके बाद वह राजू के नाम पर साल भर तक प्रतिमाह पांच किलो राशन भी उठाता रहा. बताया जाता है कि जब राशन कार्ड में दर्ज नामों का आधार कार्ड मांगा गया तब ये बातें सामने आईं. राशन दुकानदार ने बताया कि इस मामले की जानकारी खाद्य अधिकारी को दे दी गई है. उन्होंने राशन कार्ड से कुत्ते का नाम हटाने का आदेश दिया है.

दिल्ली और चंडीगढ़ सहित उत्तर भारत के छह राज्य तेल पर एकसमान कर पर राजी

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के साथ चंडीगढ़ ने डीजल-पेट्रोल पर एक समान कर लगाने को अपनी मंजूरी दी है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सिंह द्वारा बुलाई गई इन राज्यों की एक बैठक में यह फैसला लिया गया. यह बैठक केंद्र सरकारी की ‘एक देश-एक कर’ योजना का हिस्सा है. इन राज्यों की अगली बैठक 15 दिनों बाद बुलाने की बात कही गई है. वहीं, इन राज्यों ने शराब, वाहनों के रजिस्ट्रेशन और ट्रांसपोर्ट परमिट पर भी एक समान कर लगाने पर अपनी सहमति दी है.