बैडमिंटन की दुनिया के दो बड़े खिलाड़ी जल्द ही शादी के बंधन में बंध सकते हैं. ये हैं दुनिया की नंबर-एक शटलर रह चुकीं भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल और उनके साथी परुपल्ली कश्यप. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से जाे ख़बर दी है उसके मुताबिक दोनों इस साल के अंत में फेरे ले सकते हैं. शायद 16 दिसंबर को.

अख़बार के मुताबिक साइना और कश्यप की शादी का समारोह बेहद निजी होगा. इसमें 100 के क़रीब ही मेहमानों को आमंत्रित किया जा सकता है. हालांकि इसके बाद 21 दिसंबर को बड़ा रिसेप्शन भी आयोजित किए जाने की योजना है. दोनों ही परिवारों के एक नज़दीकी सूत्र ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया, ‘पिछले कुछ समय से दोनों पक्षों के बीच इस बाबत बातचीत हो रही थी. अब उन्होंने तारीख़ें तय कर ली हैं. शादी 16 दिसंबर को ही होने संभावना अधिक है.’

ग़ौरतलब है कि कश्यप और साइना हैदराबाद में ही रहते हैं. दोनों की मुलाकात 2005 में हुई थी जब उन्होंने हैदराबाद की पुलेला गोपीचंद अकादमी में प्रशिक्षण लेना शुरू किया. अकादमी में दोनों साथ ही अभ्यास करते रहे हैं और कश्यप हमेशा साइना को अपना खेल साझीदार ही बताते रहे हैं. लेकिन आपसी रिश्ता इससे आगे भी होने से जुड़े सवालों का इन दोनों ने न कभी खंडन किया और न ही समर्थन. इस वक़्त कश्यप 32 साल के हैं और साइना 28 की हो चुकी हैं.

बैडमिंटन के खेल में उपलब्धियों की बात करें तो साइना का ख़ाता कश्यप की तुलना में कहीं ज़्यादा समृद्ध है. वे आेलंपिक में कांस्य पदक जीत चुकी हैं. विश्व चैंपियनशिप में उपविजेता रही हैं. इनके सहित क़रीब 20 अंतरराष्ट्रीय ख़िताब उनके नाम हैं. वहीं कश्यप राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता हैं. यह ख़िताब उन्होंने साल 2014 में जीता था. हालांकि दुनिया में छठे नंबर के बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके कश्यप के करियर की रफ़्तार में चोटों के कारण रुकावट आती रही है.