सुप्रीम कोर्ट ने आधार को संवैधानिक रूप से वैध ठहराया

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को आधार को संवैधानिक रूप से वैध ठहराया है. आधार की अनिवार्यता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने यह फैसला सुनाया. अदालत ने कहा कि आधार हाशिये पर पड़े लोगों को ताकत और पहचान देता है. उसका यह भी कहना था कि इसके फायदे नुकसान की तुलना में ज्यादा हैं. पांच जजों की बेंच में जस्टिस सीकरी ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और जस्टिस खानविलकर की तरफ से फैसला सुनाया और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने अलग फैसला सुनाया. बहुमत के हिसाब से जस्टिस एके सीकरी द्वारा सुनाया गया फैसला लागू होगा. (विस्तार से)

जब रफाल सौदा हुआ तब मैं राष्ट्रपति नहीं था : इमैनुअल मैक्रों

रफाल विमान सौदे को लेकर चल रहे विवाद के बीच फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने सफाई दी है. मैक्रों ने कहा है कि इस सौदे को लेकर भारत और फ्रांस की सरकार के बीच बातचीत हुई थी और जिस समय सौदे पर हस्ताक्षर हुए उस समय वे फ्रांस के राष्ट्रपति नहीं थे. मैक्रों ने इस बात पर जोर दिया कि रफाल सौदा एक औद्योगिक समझौते के साथ भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक गठबंधन भी है. उन्होंने कहा कि सैन्य व रक्षा संबंधों के लिहाज से इस सौदे का काफी ज्यादा महत्व है. (विस्तार से)

केंद्रीय कैबिनेट ने जीएसटी नेटवर्क को सरकारी कंपनी बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

वस्तु और सेवाकर नेटवर्क (जीएसटीएन) अब एक सरकारी कंपनी बनेगा. खबरों के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में जीएसटीएन को सरकारी कंपनी में तब्दील करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की है. जीएसटी नेटवर्क इस कर प्रणाली से जुड़े सॉफ्टवेयर और दूसरी तकनीकी जरूरतों के संचालन के मकसद से बनाई गई कंपनी है. (विस्तार से)

हैदराबाद : फ्लाइट में सांस लेने में दिक्कत होने की वजह से 11 महीने के बच्चे की मौत

कतर की राजधानी दोहा से हैदराबाद आ रही कतर एयरवेज की फ्लाइट में सांस लेने में दिक्कत होने के बाद एक 11 महीने के बच्चे की मौत हो गई है. हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान उतरने के बाद बच्चे को तुरंत अपोलो मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस बच्चे के माता-पिता के पास भारतीय पासपोर्ट है जबकि बच्चे के पास अमेरिका का पासपोर्ट था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने अहम मामलों में अदालत की कार्यवाही के सीधे प्रसारण की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट ने अहम मामलों में अदालत की कार्यवाही के सीधे प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) की अनुमति दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई के दौरान कहा कि अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग जनहित में होगी और इससे न्याय प्रणाली में पारदर्शिता आएगी. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह जल्द ही इस बारे में विस्तृत फैसला देगा, जिसमें वह तय करेगा कि किन मामलों का प्रसारण होगा और किस चैनल पर किया जाएगा. (विस्तार से)

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी : भारतीय हॉकी टीम की कप्तानी मनप्रीत सिंह करेंगे

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है. उन्हें पीआर श्रीजेश की जगह कप्तान बनाया गया है. यह टूर्नामेंट अगले महीने मस्कट (ओमान) में 18 अक्टूबर से खेला जाना है. हॉकी इंडिया ने बुधवार को इस टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी. भारतीय हॉकी टीम इस टूर्नामेंट में गत-विजेता के रूप में भाग लेगी. इसके पहले साल 2016 में खेले गए संस्करण में भारत ने पाकिस्तान को 3-2 के अंतर से हराकर यह खिताब अपने नाम किया था. (विस्तार से)

दिल्ली : चार मंजिला मकान ढहने से पांच की मौत

दिल्ली के अशोक विहार में बुधवार को चार मंजिला मकान ढह जाने से पांच लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में चार बच्चे और एक महिला शामिल है. इस घटना में नौ लोग घायल भी हुए हैं. सभी घायलों को दीपचंद बंधु अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. एनडीटीवी से बात करते हुए उत्तरी दिल्ली दिल्ली नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह बिल्डिंग 20 साल पुरानी थी और काफी कमजोर और खराब हालत में थी. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : भाजपा के बंद के दौरान बसों में तोड़-फोड़ और आगजनी, ट्रेनें रोकी गईं

पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर जिले में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान दो छात्रों की मौत के विरोध में आज भाजपा ने 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है. इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा सड़क जाम करने, ट्रेनें रोकने और आगजनी करने की खबरें आ रही हैं. प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर जाम लगाने के लिए बसों में तोड़-फोड़ कर टायरों में आग लगा दी. बंद के दौरान पुलिस ने बागडोगरा और नक्सलबाड़ी इलाकों से 24 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है. (विस्तार से)

पदोन्नति में आरक्षण : सुप्रीम कोर्ट ने नागराज मामले के फैसले पर पुनर्विचार से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने पदोन्नति में आरक्षण के मामले में फैसला सुना दिया है. उसने 12 साल पहले नागराज बनाम भारत सरकार मामले में सुनाए गए फैसले पर पुनर्विचार करने से इनकार कर दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक शीर्ष अदालत ने नागराज मामले को सात जजों की पीठ के समक्ष रखे जाने की मांग को खारिज कर दिया. हालांकि कोर्ट ने 12 साल पहले सुनाए गए फैसले की उस बात को दोहराया है कि पदोन्नति में आरक्षण देने के लिए पर्याप्त मात्रा में डेटा उपलब्ध कराए जाने की जरूरत है. (विस्तार से)

पाकिस्तान से आकर जम्मू-कश्मीर में बस गये हर हिंदू परिवार को साढ़े पांच लाख रूपए दिये जाएंगे

जम्मू कश्मीर ने बुधवार को पश्चिमी पाकिस्तान से आए शरणार्थियों से जुड़ी एक योजना को मंजूरी दे दी है. इसके तहत इन शरणार्थियों के हर परिवार को साढ़े पांच लाख रूपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी. पीटीआई के मुताबिक यह निर्णय राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राज्य सलाहकार परिषद की बैठक में लिया गया. एक आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जून 2018 में इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी थी और इस योजना पर होने वाला खर्च केंद्र सरकार ही वहन करेगी. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.