‘स्किल इंडिया की शुरुआत करने वाले प्रधानमंत्री ने रफाल सौदे में एक ‘अनस्किल्ड’ को क्यों शामिल कर लिया?  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात बुधवार को एक ट्वीट में लिखी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने यह भी लिखा है कि रफाल सौदे से हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स ​लिमटेड (एचएएल) को हटाकर नरेंद्र मोदी ने 30 हजार करोड़ रुपये ऐसे कारोबारी को दे दिए जिसके पास विमान बनाने की न कोई कौशल है और न अनुभव. कांग्रेस अध्यक्ष का यह भी कहना है कि ​’स्किल इंडिया’ की शुरुआत देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए की गई थी लेकिन बीते बीस सालों के दौरान आज भारत में बेरोजगारी की दर सबसे ऊंचे स्तर पर है.


‘कांग्रेस आज उसी तरह जीती है जैसे उसने 2014 का लोकसभा चुनाव जीता था.’  

— अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष

अमित शाह का यह बयान ‘आधार’ को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा दिए एक बयान पर चुटकी लेते हुए आया है. इसके साथ ही अमित शाह ने एक ट्वीट में यह भी लिखा है, ‘कांग्रेस ने निजता के उल्लंघन का भय दिखाकर आधार के बारे में लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया था. उसके इस रुख से आज पर्दा उठ गया.’ उनका यह भी कहना है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के शासनकाल में ‘आधार’ पूरी तरह ‘निराधार’ था. इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में आधार को संवैधानिक रूप से वैध बताया था जिसके बाद राहुल गांधी ने कहा था, ‘उच्चतम न्यायालय का फैसला उनकी पार्टी की सोच का समर्थन करता है.’


‘लालू यादव जेल से राजनीति कर रहे हैं.’  

— सुशील मोदी, बिहार के उप मुख्यमंत्री

सुशील मोदी ने यह बात एक ट्वीट में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के एक बयान पर पलटवार करते हुए लिखी है. उनके मुताबिक, ‘लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के मामले में जेल की सजा काट रहे हैं. ऐसी स्थिति में उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भला कैसे कोई ट्वीट आ सकता है?’ इसके साथ ही उन्होंने इस मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराए जाने की मांग भी की है. इससे पहले मंगलवार को लालू प्रसाद यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सुशील मोदी पर निशाना साधते हुए एक ट्वीट में लिखा था, ‘अपराधियों के आगे हाथ जोड़ने से नहीं बल्कि रौब दिखाने से प्रशासन चलता है.’


‘पाकिस्तान के सेना प्रमुख से मुझे कुछ नहीं कहना, मुझे जो कहना होगा मैं अपनी सेना से कहूंगा.’  

— जनरल बिपिन रावत, भारतीय थलसेना के अध्यक्ष

जनरल बिपिन रावत का यह बयान पाकिस्तानी सेना द्वारा बीते हफ्ते सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान की बर्बरतापूर्ण हत्या को लेकर आया है. उनके मुताबिक पाकिस्तान को जवाब देने के लिए हमारे पास कई विकल्प हैं और माकूल वक्त पर उसे जवाब दिया जाएगा. जनरल बिपिन रावत का यह भी कहना है कि भारतीय सैनिक पाकिस्तानी सुरक्षा बलों को सजा देने में सक्षम हैं लेकिन वे ऐसा कोई अमानवीय व्यवहार नहीं करेंगे जैसा पाकिस्तानी सैनिक, भारतीय सैनिकों के साथ करते हैं.


‘नौसेना के प्रशिक्षण और एक सैनिक के जज्बे के दम से मैं अपनी जान बचाने में कामयाब हो पाया.’

— अभिलाष टॉमी, गोल्डन ग्लोब रेस के प्रतियोगी

अभिलाष टॉमी का यह बयान भारतीय नौसेना के प्रवक्ता के ट्विटर हैंडल के जरिये जारी किया गया है. नीदरलैंड के एक अस्पताल भर्ती अभिलाष टॉमी का यह भी कहना है, ‘हिंद महासागर उस दिन अपना विकराल रूप दिखा रहा था. प्रकृति के इस रूप से मैं संघर्ष कर रहा ​था. भीषण तूफान से मेरी नाव भी क्षतिग्रस्त हो चुकी थी लेकिन अपने भीतर के सैनिक का आत्मविश्वास मैंने कायम रखा और इसी के बल पर उस संघर्ष में मैंने जीत ​हासिल की.’ इससे पहले गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लेते हुए अभिलाष टॉमी बीते हफ्ते तूफान में फंसने के बाद बुरी तरह से घायल हो गए थे.