सुप्रीम कोर्ट का आधार को संवैधानिक रूप से वैध ठहराने से जुड़ा फैसला आज सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा चर्चा में है. यहां इस फैसले को कांग्रेस और भाजपा समर्थक अपनी-अपनी जीत बता रहे हैं. तमाम पार्टियों से जुड़े दिग्गज नेताओं की भी इस पर प्रतिक्रियाएं आई हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्वीट है, ‘कांग्रेस के लिए आधार सशक्तिकरण का एक औजार था, लेकिन भाजपा के लिए आधार दमन और जासूसी का जरिया था. कांग्रेस के नजरिए के समर्थन और उसे बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार.’ वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का ट्वीट है, ‘यूपीए सरकार के समय आधार बेमकसद और निराधार था... मोदी सरकार ने उसे कानूनी आधार दिया और सेवाओं की डिलेवरी से जोड़ा....’

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में पैन कार्ड बनवाने, इनकम टैक्स रिटर्न भरने और सरकारी योजनाओं के लिए आधार की अनिवार्यता को सही ठहराया है तो वहीं मोबाइल सिम खरीदने सहित दूसरे अन्य कामों के लिए इसकी अनिवार्यता को खारिज कर दिया है. इस हवाले से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया है, ‘मैं पहले दिन से इसके खिलाफ लड़ाई लड़ रही हूं. आधार को मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट और दूसरी सुविधाओं से लिंक न करने के पक्ष में आया फैसला आम लोगों के लिए बहुत बड़ी राहत है...’ इसी के साथ एक बड़े तबके का यह भी कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला अस्पष्ट है और कई मामलों में अनिवार्य न होने पर भी लोगों को कंपनियों या सरकार को आधार नंबर देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

सोशल मीडिया में इस मसले पर आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

केतन | facebook

बेसिकली सुप्रीम कोर्ट ने आधार से कहा है - I love you but only as a friend.

राजीव आर सिंह | @rajeevsonline

आधार से जुड़ा फैसला बस सीधे-सादे लोग ही अच्छा मान रहे हैं. अगर आप आयकर देने वालों की श्रेणी में आते हैं तो आपको आईटी रिटर्न भरना पड़ेगा. अगर आप गरीब हैं तो सरकारी योजनाओं का लाभ लेना होगा! तो आप आधार से बचे कहां?

गॉडमैन चिकना | @Madan_Chikna

अतीत में आप जहां-जहां आधार लिंक कर चुके हैं, उसे कुछ इस तरह अनलिंक कर सकते हैं :

पाणिनी आनंद | facebook

एनडीए का आधार हारा
यूपीए का आधार जीता
जनता का लगता रहेगा पलीता.

गिरीश मालवीय | facebook

आधार पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला यानी राधा की भी जय-जय और श्याम की भी जय-जय.

मास्क इंडियन | @Mr_LoLwa

आधार कार्ड बैंक अकाउंट खोलने के लिए अनिवार्य नहीं है. लेकिन पैन कार्ड अनिवार्य है. फिर पैन और आधार आईटी रिटर्न के लिए जरूरी हैं!