प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जोधपुर सैन्य अड्डे के बैटल एक्स मैदान में ‘पराक्रम पर्व’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. यह प्रदर्शनी भारतीय सेना की ओर से 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर आयोजित की गई है. पीटीआई के मुताबिक इस प्रदर्शनी में भारतीय सेना की युद्ध क्षमताओं को दिखाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए एक संदेश लिखा और प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया है.

प्रधानमंत्री ने विजिटर्स बुक में अपने संदेश में लिखा, ‘मातृभूमि की रक्षा के लिए संकल्पबद्ध, समर्पित, वीर सैन्य शक्ति के लिए देश गौरव अनुभव कर रहा है. सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को, पीढ़ी दर पीढ़ी प्रेरणा के प्रतीक सभी को, शत् शत् नमन.’ इस क्रार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी हिस्सा लिया.

इससे पहले मोदी ने जोधपुर में बने कोणार्क युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और देश के लिए जान न्योछावर करने वाले शहीदों को नमन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री, सेना के तीनों अंगों के प्रमुख और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने जोधपुर में ही कमांडर सम्मेलन में हिस्सा लिया. केंद्र सरकार ने 28 से 30 सितंबर तक ‘सर्जिकल स्ट्राइक डे’ मनाने का फैसला किया है. इसके लिए देशभर में कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.