ईरान ने अपने परमाणु हथियार कहां छिपाए हैं, हमें मालूम है : बेंजामिन नेतन्याहू

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान की राजधानी तेहरान में ‘गुप्त परमाणु भंडार’ होने का दावा किया है. इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों के खिलाफ जाने और ईरान का समर्थन करने के लिए यूरोप की आलोचना भी की है. गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए बेंजामिन नेतन्याहू ने तेहरान का एक मानचित्र दिखाया और दावा किया कि ईरानी अधिकारियों ने यहां एक गोदाम में 15 टन परमाणु ईंधन और इससे संबंधित अन्य सामग्री छिपाकर रखी है. (विस्तार से)

योगी सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का विवादित बयान, राहुल गांधी को पागल कहा

उत्तर प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य अपने एक विवादित बयान के कारण चर्चा में हैं. उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में एक समारोह के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पागल तक कह दिया. स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘मोदी जी राहुल की तरह पागल और बच्चे नहीं हैं. संसद चलती है तो राहुल गांधी गायब रहते हैं. जब कभी संसद में आते भी हैं तो आंख मारने जैसी घिनौनी हरकत करते हैं. प्रधानमंत्री की गोदी में बैठने की कोशिश करते हैं.’ (विस्तार से)

रफाल सौदे पर शरद पवार के बयान को मीडिया ने गलत तरह से पेश किया : सुप्रिया सुले

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का कहना है कि रफाल विमान सौदे पर उनके पिता द्वारा दिए गए बयान को मीडिया ने गलत तरह से पेश किया है. सुप्रिया सुले ने कहा है, ‘गुरुवार को एक मराठी टेलीविजन चैनल से हुई बातचीत के दौरान शरद पवार ने कहा था कि लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इरादों पर संदेह नहीं है. लेकिन शरद पवार ने तब अपनी नहीं बल्कि लोगों की धारणा की बात कही थी.’ सुप्रिया सुले के मुताबिक शरद पवार के उस बयान को रफाल सौदे में नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट देने के तौर पर पेश किया गया जो कि सही नहीं है. (विस्तार से)

भीमा-कोरेगांव मामला : सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ताओं की रिहाई की मांग ठुकराई

सुप्रीम कोर्ट ने भीमा-कोरेगांव हिंसा में आरोपित पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इनकी गिरफ्तारी में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है. शीर्ष अदालत ने सामाजिक कार्यकर्ताओं की नजरबंदी चार हफ्ते के लिए बढ़ा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन से भी इनकार कर दिया है. तीन सदस्यीय पीठ ने 2:1 के बहुमत से इन कार्यकर्ताओं की तुरंत रिहाई की मांग करने वाली याचिका को ठुकरा दिया. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मथुरा के पास एक गांव से 13 बांग्लादेशी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में मथुरा के करीब स्थित जटोरा नाम के एक गांव से 13 बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार लोगों में तीन पुरुष, पांच महिलाएं और पांच बच्चे शामिल हैं. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने बताया कि ये लोग पिछले दो साल से गांव में रह रहे थे और इन लोगों को सोमवार को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने यह भी बताया कि गिरफ्तार 13 लोगों में से 12 के पास कोई भी पहचान पत्र नहीं था. (विस्तार से)

इंडोनेशिया में भूकंप के बाद अब सुनामी

तेज भूकंप के बाद इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में अब सुनामी की खबर है. इसने वहां के पालू और डोंग्गाला नाम के कस्बों में काफी तबाही मचाई है. इससे कई घर बह गए और बड़ी संख्या में लोग लापता बताए जा रहे हैं. इससे पहले इलाके में आए जबर्दस्त भूकंप से भी कई घर तबाह हो गए. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.5 थी और इसका केंद्र मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे से पूर्वोत्तर में दस किलोमीटर की गहराई में था. (विस्तार से)

ग्लोबल ट्रेड वॉर की वजह से भारत के लिए नए मौके तैयार होंगे : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक टकराव समेत पूरे विश्व में जारी ‘ग्लोबल ट्रेड वॉर’ को भारत के लिए एक अवसर बताया है. उन्होंने कहा कि यह ट्रेड वॉर शुरूआत में थोड़ी अस्थिरता पैदा कर सकता है, लेकिन थोड़े समय बाद इसकी वजह से व्यापार और विनिर्माण के क्षेत्र में भारत के लिए नए अवसरों के द्वार खुलेंगे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘हमें ऐसी स्थितियों को बहुत नजदीक से देखना होता है. पता नहीं कि ये चुनौतियां कब कोई मौेका बन जाएं.’ (विस्तार से)

राजस्थान : प्रधानमंत्री मोदी ने जोधपुर में ‘पराक्रम पर्व’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जोधपुर सैन्य अड्डे के बैटल एक्स मैदान में ‘पराक्रम पर्व’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. यह प्रदर्शनी भारतीय सेना की ओर से 2016 में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर आयोजित की गई है. पीटीआई के मुताबिक इस प्रदर्शनी में भारतीय सेना की युद्ध क्षमताओं को दिखाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए एक संदेश लिखा और प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध हटाया

सुप्रीम कोर्ट ने केरल स्थित सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर लगी पाबंदी को खत्म कर दिया है. पीटीआई के मुताबिक उसने कहा है कि किसी महिला को सबरीमाला मंदिर में जाने से नहीं रोका जा सकता. मंदिर में दस से 50 साल के बीच की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगी हुई थी. सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने 4:1 के बहुमत से इसे खत्म करने का फैसला सुनाया है. पीठ ने कहा, ‘धर्म की आड़ में पूजा करने के अधिकार से इनकार नहीं किया जा सकता, न ही शरीर विज्ञान ऐसी परंपरा की वजह हो सकता है.’ (विस्तार से)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने भारत आएंगे

भारत-रूस के 19वें द्विपक्षीय वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने भारत आएंगे. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति पुतिन चार अक्टूबर को नई दिल्ली पहुंचेगे. दो दिन की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी आधिकारिक स्तर की वार्ता होगी. इसके अलावा वे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.