एसबीआई ने एटीएम से नकद निकासी की सीमा घटाई

भारतीय स्टैट बैंक (एसबीआई) ने डेबिट कार्ड धारकों के लिए एटीएम से नकद निकासी की सीमा को कम करने का फैसला लिया है. अब एटीएम कार्डधारक एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपये ही निकाल पाएंगे. पहले यह सीमा 40 हजार तक की थी. यह बदलाव 31 अक्टूबर से लागू होगा. कंपनी के अधिकारियों ने इस कटौती की वजह एटीएम कार्ड्स धारकों के साथ बढ़ती धोखाधड़ी और नोटबंदी के बावजूद बाजार का कैशलैस अर्थव्यवस्था की तरफ न बढ़ना बताया है. (विस्तार से)

चिकित्सा का नोबेल जेम्स पी एलिसन और तासुकु होंजो को

चिकित्सा के क्षेत्र में इस साल का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तासुकु होंजो को दिया जाएगा. नोबेल पुरस्कार की घोषणा करने वाली समिति ने सोमवार को इसकी घोषणा स्टॉकहोम में की. समिति ने ट्वीट कर बताया कि इन दोनों को कैंसर के इलाज को लेकर इनके शोध के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है. समिति ने इन दोनों के शोध को ऐतिहासिक बताया है. (विस्तार से)

भारत की सड़कों पर हर रोज 56 पैदल यात्रियों को जान गंवानी पड़ती है : रिपोर्ट

पैदल यात्रियों के लिए भारत की सड़कें बेहद खतरनाक साबित हो रही है. द टाइम्स आॅफ इंडिया ने भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के हवाले से जानकारी दी है कि साल 2014 में हुए सड़क हादसों के दौरान 12,330 पैदल यात्री मारे गए थे. साल 2017 में यह संख्या बढ़कर 20,457 यात्रियों पर पहुंच गई. औसत रूप से देखें तो देश की सड़कोंं पर होने वाले हादसों में बीते साल हर रोज 56 पैदल यात्रियों को अपनी जान पड़ी है. (विस्तार से)

असम सरकार म्यांमार के सात नागरिकों को उनके देश वापस भेजेगी

असम सरकार राज्य में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियाें को उनके देश वापस भेजने का औपाचारिक सिलसिला शायद शुरू कर रही है. शायद इसलिए क्योंकि अभी सात विदेशी नागरिकों काे उनके देश वापस भेजे जाने की ख़बर आई है. ये सभी म्यांमार के हैं और सिलचर के नज़रबंदी शिविर (डिटेंशन कैंप) में रह रहे हैं. जबकि अमम में एनआरसी (नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीज़ंस) को अपडेट किए जाने की जारी प्रक्रिया के दौरान राज्य में 40 लाख से अधिक अवैध प्रवासियाें के होने की जानकारी सामने आई है. (विस्तार से)

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने का मामला दर्ज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक नये कानूनी विवाद में फंसते दिख रहे हैं. उनके खिलाफ दिल्ली में एक एफआईआर दर्ज की गई है. अरविंद केजरीवाल पर आरोप है कि उन्होंने अपने एक ट्वीट के जरिए धर्म और जाति के आधार पर उन्माद फैलाने और भाजपा नेताओं को बदनाम करने की कोशिश की है. यह एफआईआर दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता और वकील अश्विनी उपाध्याय की शिकायत के बाद दर्ज की गई है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : कांग्रेस ने एमएनएस को गठबंधन में शामिल करने का शरद पवार का प्रस्ताव ठुकराया

महाराष्ट्र में भी भारतीय जनता पार्टी के ख़िलाफ़ विपक्ष का महागठबंधन बनाने की कोशिशों को झटका लग सकता है. एनसीपी प्रमुख शरद पवार इस महागठबंधन में राज ठाकरे की एमएनएस को भी शामिल करना चाहते हैं. लेकिन कांग्रेस ने इस पर ‘सख़्त ऐतराज़’ जता दिया है. एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा है, ‘हमें लगता है कि उन सभी पार्टियों को विपक्षी गठबंधन में शामिल किया जाना चाहिए जो नरेंद्र मोदी और और भारतीय जनता पार्टी की सरकार के ख़िलाफ़ हैं.’ (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा की नज़रबंदी खत्म की

दिल्ली हाई कोर्ट ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं में शामिल गौतम नवलखा की नजरबंदी खत्म करने का आदेश दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक यह फैसला सुनाते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि गौतम नवलखा को 24 घंटे से अधिक समय तक हिरासत में रखा गया था, जिसे उचित नहीं ठहराया जा सकता. इसके साथ ही हाई कोर्ट ने निचली अदालत के ट्रांजिट रिमांड के आदेश को भी रद्द कर दिया है. (विस्तार से)

रफाल सौदा बोफोर्स घोटाले का बाप है : शिवसेना

शिव सेना सांसद संजय राउत ने रफाल विमान सौदे को ‘बोफोर्स तोप घोटाले का बाप’ बताया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शिव सेना के मुखपत्र ‘सामना’ में संजय राउत ने लिखा है कि बोफोर्स तोप सौदे को लेकर कांग्रेसी नेताओं पर 65 करोड़ रुपये की घूस लेने का आरोप लगाने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आज सत्ता में है और अब खुद उस पर 700 करोड़ की कथित घूस लेने का आरोप है. (विस्तार से)

परवेज मुशर्रफ की हालत किसी ‘अज्ञात’ बीमारी की वजह से गंभीर, पाकिस्तान नहीं लौटेंगे

पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ देशद्रोह के मुकदमे का सामना करने के लिए हाल-फिलहाल अपने देश वापस नहीं लौट रहे हैं. यह बात उनकी पार्टी ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के ही एक वरिष्ठ नेता ने कही है. पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक एपीएमएल के नेता मुहम्मद अमजद ने कहा है कि परवेज मुशर्रफ किसी ‘अज्ञात बीमारी’ के चलते लगातार कमजोर होते जा रहे हैं और ऐसे में हम उनकी जिंदगी को खतरे में नहीं डाल सकते. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में कंप्यूटर बाबा ने मंत्री पद छोड़ा, कहा - शिवराज सरकार धर्म विरोधी

राज्य मंत्री का दर्जा मिलने के छह महीने बाद मध्य प्रदेश के बहुचर्चित कंप्यूटर बाबा ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बाबा ने सरकार पर धर्मविरोधी होने का आरोप लगाया है. कंप्यूटर बाबा का कहना है कि सरकार नर्मदा से गैरकानूनी खनन रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रही. बाबा के मुताबिक वे नर्मदा नदी से हो रहे अवैध खनन की बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संज्ञान में लाए थे, लेकिन मुख्यमंत्री ने उस पर कोई कार्रवाई नहीं की. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.