विजयदशमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तरफ से आयोजित किए जाने वाले वार्षिक कार्यक्रम में इस बार नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दशहरे से एक दिन पहले इसी महीने की 18 तारीख को यह कार्यक्रम महाराष्ट्र में नागपुर के रेशमीबाग मैदान में आयोजित किया जाएगा.

साल 1925 में आरएसएस के गठन के बाद से ही संघ विजयदशमी को अपने स्थापना दिवस के तौर पर मनाता आ रहा है. इस मौके पर होने वाले कार्यक्रम में संघ प्रमुख के अलावा मुख्य अतिथि की तरफ से संगठन के कार्यकर्ताओं को संबोधित भी किया जाता है. बीते साल संत निर्मल दास महाराज ने बतौर मुख्य अतिथि इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. तब संघ प्रमुख मोहन भागवत ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के अलावा गोरक्षा जैसे मुद्दों को लेकर अपना संबोधन दिया था.

इससे पहले इसी साल संघ के नागपुर मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी हिस्सा लिया था. हालांकि संघ के उस कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी के बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने को लेकर कांग्रेस के कुछ नेताओं ने तब विरोध भी जताया था.