किसान क्रांति यात्रा : किसान नेताओं ने आंदोलन वापस लेने से इनकार किया

दिल्ली का घेराव करने के लिए निकले करीब 20,000 किसानों और सरकार के बीच फिलहाल किसी भी तरह की सहमति बनती नहीं दिख रही है. भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश सिंह टिकैत ने कहा है कि किसान तब तक इस आंदोलन में डटे रहेंगे जब तक कि उनकी सभी मांगें पूरी नहीं हो जाती. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता युद्धवीर सिंह के मुताबिक किसानों की 11 मांगों पर किसान नेताओं और सरकार के बीच बातचीत हुई है. इनमें से सात मांगों को मानने के लिए सरकार तैयार है, वहीं चार पर कोई सहमति नहीं बन पाई है. (विस्तार से)

बांग्लादेश की निरंकुश सरकार का समर्थन भारत को भारी पड़ सकता है : बांग्लादेश के पूर्व चीफ जस्टिस

बांग्लादेश के पूर्व चीफ जस्टिस सुरेंद्र कुमार सिन्हा ने बांग्लादेश में लोकतंत्र व कानून का शासन स्थापित करने के लिए भारत से सहयोग की अपील की है. उन्होंने यह भी कहा है कि भारत को बांग्लादेशियों की इस इच्छा को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. सुरेंद्र कुमार सिन्हा ने कहा है, ‘अगर भारत बांग्लादेश की सरकार को समर्थन जारी रखता है तो इसका नतीजा बांग्लादेशियों के विद्रोह के रूप में भी दिख सकता है जिसके भारत को दूरगामी परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.’ (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : कोलकाता के दमदम में बम विस्फोट, तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया

कोलकाता के दमदम थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले नागेर बाजार इलाके में सुबह एक बम विस्फोट हुआ है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि यह धमाका सुबह नौ बजे नागेर बाजार इलाके के काजीबाड़ा में एक बहुमंजिला इमारत के पास हुआ. इस धमाके में एक सात साल के बच्चे की मौत हो गई है और दस लोग घायल हुए हैं. जिस इमारत के सामने यह विस्फोट हुआ है वह दक्षिणी दमदम नगर निगम के महापौर और सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता पंचू रॉय का दफ्तर है. (विस्तार से)

भौतिकी का नोबेल ऑर्थर अश्किन, गेरार्ड मौरू और डोना स्ट्रिक्लैंड को मिला

इस साल भौतिकी का नोबेल पुरस्कार ऑर्थर अश्किन, गेरार्ड मौरू और डोना स्ट्रिक्लैंड को दिया जाएगा. नोबेल पुरस्कार की घोषणा करने वाली समिति ने सोमवार को इसकी घोषणा स्टॉकहोम में की. समिति ने एक ट्वीट कर बताया कि इन तीनों को यह सम्मान लेजर फिजिक्स में इनके असाधारण अविष्कारों के लिए दिया जा रहा है. नोबेल पुरस्कार के तहत मिलने वाली राशि का आधा हिस्सा ऑर्थर अश्किन और बाकी हिस्सा गेरार्ड और डोना को मिलेगा. (विस्तार से)

विजयदशमी पर होने वाले संघ के कार्यक्रम में कैलाश सत्यार्थी मुख्य अतिथि होंगे

विजयदशमी के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तरफ से आयोजित किए जाने वाले वार्षिक कार्यक्रम में इस बार नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दशहरे से एक दिन पहले इसी महीने की 18 तारीख को यह कार्यक्रम महाराष्ट्र में नागपुर के रेशमीबाग मैदान में आयोजित किया जाएगा. (विस्तार से)

सरकार ने हैकिंग की हालिया घटना पर फेसबुक से जवाब तलब किया

सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने हाल में फेसबुक में लगी सेंध से भारतीय यूजर्स पर पड़े असर के बारे में सोशल मीडिया कंपनी से विस्तृत जानकारी की मांग की है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी सूत्रों के हवाले से दी है. मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि फेसबुक को मौखिक तौर पर हैकिंग से प्रभावित भारतीय लोगों की संख्या बताने के लिए कहा गया. उनके मुताबिक फेसबुक के अधिकारियों ने कहा कि वे अभी स्थिति का आकलन कर रहे हैं और दो दिन में उत्तर देंगे. (विस्तार से)

भारत मुझे खुश करने के लिए हमारे साथ व्यापार करना चाहता है : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर ज्यादा कर लगाने के लिए भारत की आलोचना की है. पीटीआई के मुताबिक उन्होंने इसके जवाब में भारतीय उत्पादों पर भी इसी तरह का शुल्क लगाने की चेतावनी दी है. उनका यह भी कहना है कि भारत उन्हें खुश करने के लिए अमेरिका के साथ व्यापार करना चाहता है. डोनाल्ड ट्रंप ने ये बातें मैक्सिको और कनाडा के साथ नए व्यापार करार की घोषणा के लिए आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहीं. (विस्तार से)

गुजरात के गिर में 10 और शेरों की मौत

एशियाई शेरों की आखिरी शरणस्थली गुजरात के गिर में 10 और शेरों के मरने की खबर है. इन सभी की मौत एक केयर सेंटर में हुई है. गुजरात वन विभाग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. इन शेरों की मौत 20 सितंबर से 30 सितंबर के बीच हुई. इसके साथ ही गिर में मरने वाले शेरों की संख्या बढ़ कर 21 हो गई है. इससे पहले 12 सितंबर से 19 सितंबर के बीच इस जंगल में 11 एशियाई शेरों के शव मिले थे. (विस्तार से)

अमेरिकी संसद में महात्मा गांधी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने का प्रस्ताव पेश

दुनिया को शांति, सत्य और ​अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी को अमेरिका के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ‘कांग्रेसनल गोल्ड मेडल’ से ‘मरणोपरांत’ सम्मानित करने के लिए अमेरिकी मूल के कुछ सांसदों ने वहां की संसद में प्रस्ताव पेश किया है. यह प्रस्ताव एक अमेरिकी सांसद कैरोलिन मलोनी ने 23 सितंबर को वहां की कांग्रेस (संसद) में पेश किया था जिसका भारतीय मूल के चार सांसदों, एमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल ने समर्थन किया है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में बच्चों को पोलियो की दूषित खुराक पिलाई गई

महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में बच्चों को पोलियो की दूषित खुराक पिलाए जाने का मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि पोलियो की यह खुराक गाजियाबाद की एक दवा कंपनी में बनाई गई थी. उत्तर प्रदेश में कुछ बच्चों के मल से पोलियो वायरस के नमूने मिलने के बाद यह मामला सामने आया. इसके बाद मंत्रालय ने दवा निर्माता कंपनी को स्टॉक तुरंत वापस लेने का आदेश दिया. साथ ही, बायोमेड नाम की इस कंपनी के प्रबंध निदेशक को गिरफ्तार कर लिया गया है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.