भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेले जा रहे इस मुकाबले से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों की तरफ से तीन खिलाड़ियों का पदार्पण हो रहा है. 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ जहां भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले 293वें खिलाड़ी बने हैं तो वहीं वेस्टइंडीज ने सुनील अम्बीरस और शेरमन लुइस को टेस्ट मैच के लिए पहली बार मैदान में उतारा है. पृथ्वी शॉ ने पहले ही मैच में अर्धशतक भी जमा लिया है. ताजा खबर मिलने तक वे 51 रनों पर खेल रहे थे.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच इससे पहले साल 2016 में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी. वेस्टइंडीज में हुई उस सीरीज को भारत ने 2-0 से अपने नाम किया था. आंकड़ों के लिहाज से देखें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 94 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिनमें से 18 में भारत जबकि 30 में वेस्टइंडीज को जीत मिली है, 46 मुकाबले बिना किसी नतीजे के छूटे हैं.

आज से शुरू हुए मुकाबले में भारतीय टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे हैं. वहीं वेस्टइंडीज के नियमित कप्तान जेसन होल्डर के टखने में चोट लगने की वजह से उन्हें आराम दिया गया है और कैरेबियाई टीम की कमान क्रेग ब्रैथवेट को सौंपी गई है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय एकादश :

विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव.

वेस्टइंडीज एकादश :

क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), कीरेन पॉवेल, शिरामन हेटमायर, शाई होप, सुनील अंबरीश, रोस्टन चेज, शेन डोवारिज, केमा पॉल, देवेंद्र बिशू, शैनन गैब्रियल, शेरमेन लुइस.