आईसीआईसीआई बैंक ने सीईओ चंदा कोचर का इस्तीफा मंजूर किया, कमान अब संदीप बख्शी को

आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बैंक के बोर्ड ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उसने इस इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को सूचित करते हुए बोर्ड ने कहा कि उसके इस फैसले का चंदा कोचर के मामले में चल रही जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उसने बताया कि चंदा कोचर बैंक की सहायक कंपनियों के निदेशक मंडल से भी इस्तीफा देंगी. बोर्ड ने संदीप बक्शी को नया मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और सीईओ नियुक्त किया है. (विस्तार से)

तिरुवल्लुवर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने डूसू अध्यक्ष अंकिव बसोया की डिग्री को फर्जी बताया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के नवनिर्वाचित छात्रसंघ अध्यक्ष अंकिव बसोया की फर्जी डिग्री मामले में मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं. तमिलनाडु के तिरुवल्लुवर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार वी पेरुवल्लुथी ने राज्य के मुख्य शिक्षा सचिव को पत्र लिखते हुए जानकारी दी है कि अंकिव बसोया ने तिरुवल्लुवर विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं लिया था और विश्वविद्यालय से जुड़े उनके प्रमाण पत्र फर्जी हैं. (विस्तार से)

तनुश्री दत्ता-नाना पाटेकर मामले को लेकर राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत दर्ज

फिल्म अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा अभिनेता नाना पाटेकर व निर्देशक विवेक अग्निहेात्री पर यौन शोषण और उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के संबंध में गुरुवार को राष्ट्रीय महिला आयोग (एनडब्ल्यूसी) के समक्ष शिकायत दर्ज कराई गई है. तनुश्री दत्ता द्वारा हाल में दिए गए साक्षात्कारों के आधार पर यह शिकायत एक अधिवक्ता और सामाजिक कार्यकर्ता गौरव गुलाटी ने दर्ज कराई है. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने भारत के साथ बातचीत के लिए अमेरिका से फिर मदद मांगी, ट्रंप प्रशासन का इनकार

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू करवाने के लिए अमेरिका से मदद की गुहार लगाई है. उन्होंने कहा कि उनका देश चाहता है कि अमेरिका भारत के साथ वार्ता शुरू करवाने में पाकिस्तान की मदद करे. इसके साथ ही उन्होंने आगाह भी किया कि दोनों देशों के बीच बातचीत न होने की स्थिति में दक्षिण एशिया में तनाव और बढ़ सकता है. कुरैशी ने यह बात अमेरिका के एक थिंक टैंक यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में एक सवाल के जवाब में कही. (विस्तार से)

राजकोट टेस्ट : पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट पर 364 रन बनाए

वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हुए टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 364 रन बना लिए हैं. इस मैच में पृथ्वी शॉ ने शानदार शतकीय पारी खेली. वे टेस्ट क्रिकेट के पहले मैच में शतक बनाने वाले सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर और ऐसा करने वाले विश्व के तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं. उन्होंने 154 गेंदों में 134 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा ने 130 गेंदों में 86 रन और अजिंक्य रहाणे ने 41 रनों का योगदान दिया है. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक कप्तान विराट कोहली 72 और ऋषभ पंत 17 रनों पर खेल रहे हैं. (विस्तार से)

जेसिका लाल, प्रियदर्शनी मट्टू और नैना साहनी के हत्यारे जेल में ही रहेंगे

जेसिका लाल की हत्या के दोषी मनु शर्मा की उम्र कैद की सजा नहीं घटेगी. दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई ‘सजा समीक्षा बोर्ड’ की एक उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला हुआ. मनु शर्मा के अलावा इस बोर्ड ने प्रियदर्शिनी मट्टू हत्याकांड के दोषी संतोष सिंह और अपनी ही पत्नी नैना साहनी की हत्या करने वाले सुशील शर्मा की उम्र कैद को कम किए जाने की अपील पर भी यही फैसला किया है. (विस्तार से)

व्लादिमीर पुतिन दिल्ली पहुंचे

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने दो दिवसीय भारत दौरे के तहत दिल्ली पहुंच गए हैं. गुरुवार को उन्होंने रात्रिभोज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की. रूसी राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर दस्तखत हो सकते हैं. इनमें भारत द्वारा रूस से एस400 मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली की खरीद भी शामिल है. यह प्रणाली दुश्मन के हर तरह के एयरक्राफ्ट या मिसाइल को ट्रैक कर उसे हवा में ही नष्ट कर सकती है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दामों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की

केंद्र सरकार ने तेल की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए पेट्रोल और डीजल के दामों में प्रति लीटर 2.50 रुपये की कटौती करने की घोषणा की है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद अरुण जेटली ने बताया कि केंद्र सरकार ने तेल में लगने वाले उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला लिया है, जबकि एक रुपये प्रति लीटर का बोझ तेल बेचने वाली सरकारी कंपनियां वहन करेंगी. (विस्तार से)

शेयर बाजार में गिरावट जारी, दो दिनों के भीतर सेंसेक्स 1,350 अंक टूटा

शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आज बाजार बंद होने से पहले बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 806 अंक टूटकर 35,169 अंक पर आ गया. बुधवार को इसमें 550 अंक की गिरावट आई थी. वहीं दिल्ली स्थित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 259 अंक (2.39 फीसदी) के नुकसान के साथ 10,599.25 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान इसने 10,547.25 अंक के न्यूनतम स्तर तक भी गोता लगाया था. (विस्तार से)

विश्व बैंक ने कई भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया

विश्व बैंक ने कई भारतीय कंपनियों और लोगों को दुनिया भर में चल रहीं अपनी विभिन्न परियोजनाओं से प्रतिबंधित कर दिया है. पीटीआई के मुताबिक विश्व बैंक ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी. इन कंपनियों को धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े में लिप्त होने के कारण प्रतिबंधित किया गया है. विश्व बैंक ने दुनिया भर की कुल 78 कंपनियों पर यह रोक लगाई है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.