कठुआ बलात्कार और हत्या मामले की जांच दोबारा नहीं होगी : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कठुआ सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले की नए सिरे से जांच के लिये दायर याचिका खारिज कर दी है. पीटीआई के मुताबिक इस मामले में आरोपित ने पहले की गई जांच को दुर्भावना से प्रेरित बताते हुए फिर से जांच की मांग की थी. इसके अलावा शुक्रवार को जस्टिस उदय यू ललित और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने इसी मामले में दो अन्य आरोपितों की एक और याचिका को भी खारिज कर दिया. इसमें उन्होंने मामले की जांच एक स्वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग की थी. (विस्तार से)

अब पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को लाहौर के एक संस्थान में भाषण देने से रोका

द्विपक्षीय संबंधों में तनाव के बीच पाकिस्तान ने लाहौर में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया का निर्धारित भाषण आखिरी मिनट में रद्द कर दिया है. इस घटनाक्रम से संबंधित एक अधिकारी ने शुक्रवार को भाषा को बताया कि भारतीय उच्चायुक्त बिसारिया को गुरुवार को नेशनल स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया था. लेकिन संस्थान द्वारा इसकी अनुमति विदेश मंत्रालय से नहीं लेने पर इस भाषण को रद्द कर दिया गया. (विस्तार से)

हत्या के आरोपित के समर्थन में यूपी के पुलिसकर्मियों ने काली पट्टी बांधकर काम किया, जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश में एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के अधिकारी विवेक तिवारी की हत्या के आरोपित सिपाही के समर्थन में कुछ पुलिसकर्मियों के काली पट्टी बांधकर काम करने की खबरों की जांच के आदेश दिये गये हैं. यह वारदात बीते हफ्ते लखनऊ में हुई थी. पीटीआई के मुताबिक प्रदेश पुलिस के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ स्थानों से पुलिसकर्मियों द्वाराकाली पट्टी बांधकर काम किये जाने की खबरें मिली हैं. प्रवक्ता के मुताबिक इस बारे में विस्तृत छानबीन के आदेश दिये गये हैं. (विस्तार से)

राजकोट टेस्ट : भारत की पकड़ मजबूत, वेस्टइंडीज फॉलोआॅन के कगार पर

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज पर फॉलोआॅन का खतरा मंडरा रहा है. गुजरात के राजकोट में खेले जा रहे इस मैच में शुक्रवार को नौ विकेट के नुकसान पर 649 रन का भारी भरकम स्कोर खड़ा करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी. विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट खोकर उसके बल्लेबाजों को 94 रन बना पाने में ही कामयाबी मिल सकी. (विस्तार से)

अयोध्या में विवादित भूमि पर मूल रूप से एक बौद्ध मंदिर था : रामदास अठावले

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने दावा किया है कि अयोध्या में विवादित भूमि पर मूल रूप से एक बौद्ध मंदिर था. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक यह बात उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर आधारित पुस्तक ‘मुसलमान और योगी आदित्यनाथ’ का विमोचन करते हुए कही. सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने इस दौरान कहा कि हिन्दू और मुसलमानों को अयोध्या मुद्दे पर लड़ना नहीं चाहिए और इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए. (विस्तार से)

मनोहर पर्रिकर की सेहत में सुधार के कोई संकेत नहीं

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज के लिए भर्ती गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की सेहत में सुधार नहीं हो पा रहा है. भाजपा के विधायक व गोवा विधानसभा के उप सभापति माइकल लोबो ने शुक्रवार को यह बात पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही. माइकल लोबो का यह भी कहना है, ‘ऐसा लगता है कि उन्हें बातें सुनने-समझने में भी दिक्कत हो रही है. हम सभी उनके बेहतर स्वास्थ्य की प्रार्थना कर रहे हैं मगर उनकी सेहत को लेकर कोई सकारात्मक संकेत नहीं मिल रहे.’ (विस्तार से)

नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने इस बार नीतिगत ब्याज दरों (रेपो दर और रिवर्स रेपो दर) में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी रेपो दर 6.5 फीसदी और रिवर्स रेपो दर 6.25 फीसदी ही रहेगी. आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के सदस्यों की हुई बैठक में यह फैसला किया गया. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक समिति के पांच सदस्यों ने दरों को न बदलने के पक्ष मत दिया. सिर्फ चेतन घटे ने 0.25 प्रतिशत वृद्धि का पक्ष लिया. (विस्तार से)

शांति का नोबेल पुरस्कार मानवाधिकार कार्यकर्ता नादिया मुराद और डॉ डेनिस मुकवेगे को दिया जाएगा

इस साल शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए कांगो के डॉ डेनिस मुकवेगे और यजीदी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली नादिया मुराद को चुना गया है. ओस्लो में पांच सदस्यों की पुरस्कार समिति ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. इन दोनों को युद्ध और सशस्त्र संघर्षों के दौरान हथियार के रूप में यौन हिंसा के इस्तेमाल को खत्म करने के इनके प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा. डॉ डेनिस मुकवेगे स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. उन्होंने कांगो में सशस्त्र संघर्षों के दौरान सामूहिक बलात्कार का शिकार हुई हजारों महिलाओं का इलाज किया है. (विस्तार से)

अंतरराष्ट्रीय अपराधियों को पकड़ने वाली संस्था इंटरपोल के चीफ लापता

फ्रांस की पुलिस ने इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन (इंटरपोल) के निदेशक मेंग होंगवेई की तलाश शुरू कर दी है. आखिरी बार उन्हें सितंबर के अंत में फ्रांस के लियोन में इंटरपोल के मुख्यालय से निकलते हुए देखा गया था. तब वे चीन के लिए रवाना हो रहे थे. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया है कि मेंग होंगवेई की पत्नी ने शुक्रवार को उनके लापता होने की रिपोर्ट दर्ज करवाई है. एएफपी को सूत्रों ने बताया है कि मेंग फ्रांस में लापता नहीं हुए हैं. (विस्तार से)

भारत और रूस ने एस-400 मिसाइल सुरक्षा प्रणाली के सौदे पर हस्ताक्षर किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को एस-400 मिसाइल सुरक्षा प्रणाली सहित आठ अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इनमें अंतरिक्ष, परमाणु और परिवहन क्षेत्र से जुड़े समझौते शामिल हैं. इस संबंध में नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में हुई एक बैठक के बाद दोनों नेताओं ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.