अमेरिकी सिनेमा के इतिहास में छह अक्टूबर के दिन की एक खास अहमियत है. 1927 में छह अक्टूबर के दिन ही अमेरिका के गूंगे सिनेमा ने बोलना सीखा था. यह वह दिन था, जब देश की पहली बोलती फिल्म ‘द जैज सिंगर’ का न्यूयार्क में प्रीमियर हुआ था.

सिनेमा की बात हो तो भारत का जिक्र होना भी लाजिमी है. भारत में 14 मार्च 1931 को मूक सिनेमा को आवाज़ मिली थी. इसी दिन मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा हॉल में भारत की पहली बोलती फिल्म ‘आलम आरा’ रिलीज़ हुई थी.

देश दुनिया के इतिहास में छह अक्टूबर के नाम दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1973: मिस्र और सीरिया ने इस्राइल पर हमला कर दिया. इस्राइल को इस युद्ध में काफी नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन उसकी जांबाज फौज ने दुश्मन से जमकर लोहा लिया और लड़ाई बिना किसी नतीजे के खत्म हुई.

1981: मिस्र के सैन्य अधिकारी और 1970 से देश की सत्ता पर काबिज मोहम्मद अनवर अल सादत की हत्या कर दी गई. उन्होंने इस्राइल के साथ गंभीर शांति वार्ता के लिए प्रयास किए थे और उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें इस्राइल के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

1993: माइकल जॉर्डन ने यह कहते हुए पेशेवर बास्केटबाल से संन्यास ले लिया कि अब उनके पास साबित करने के लिए कुछ नहीं है. हालांकि मार्च 1995 में वे खेल के मैदान पर वापस लौट आए.

2000: जापान के साकाइमिनातो के निकट 7.3 की तीव्रता का भूकंप. यह कोबा में 1995 में आए भूकंप के बाद का सबसे ताकतवर भूकंप था, लेकिन इससे हुआ नुकसान अपेक्षाकृत काफी कम रहा क्योंकि इसका केन्द्रबिंदु गैर रिहायशी इलाकों में था.

2007: जेसन लुइस ने अपने बूते पूरी दुनिया की परिक्रमा पूरी की. जहाज से लगाई गई इस परिक्रमा को पूरा होने में 13 वर्ष का समय लगा. उन्होंने अपनी यात्रा जुलाई 1994 से लंदन के ग्रीनविच से शुरू की थी.