चिकित्सा का नोबेल जेम्स पी एलिसन और तासुकु होंजो को | सोमवार, 01 अक्टूबर 2018

चिकित्सा के क्षेत्र में इस साल का नोबेल पुरस्कार संयुक्त रूप से अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के तासुकु होंजो को दिया जाएगा. नोबेल पुरस्कार की घोषणा करने वाली समिति ने बीते सोमवार को इसकी घोषणा स्टॉकहोम में की. समिति ने ट्वीट कर बताया कि इन दोनों को कैंसर के इलाज को लेकर इनके शोध के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है. समिति ने इन दोनों के शोध को ऐतिहासिक बताया है. (विस्तार से)

भौतिकी का नोबेल ऑर्थर अश्किन, गेरार्ड मौरू और डोना स्ट्रिक्लैंड को मिला | मंगलवार, 02 अक्टूबर 2018

इस साल भौतिकी का नोबेल पुरस्कार ऑर्थर अश्किन, गेरार्ड मौरू और डोना स्ट्रिक्लैंड को दिया जाएगा. नोबेल पुरस्कार की घोषणा करने वाली समिति ने मंगलवार को इसकी घोषणा स्टॉकहोम में की. समिति ने एक ट्वीट कर बताया कि इन तीनों को यह सम्मान लेजर फिजिक्स में इनके असाधारण अविष्कारों के लिए दिया जा रहा है. नोबेल पुरस्कार के तहत मिलने वाली राशि का आधा हिस्सा ऑर्थर अश्किन और बाकी हिस्सा गेरार्ड और डोना को मिलेगा. (विस्तार से)

सऊदी अरब चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का तीसरा भागीदार नहीं होगा | बुधवार, 03 अक्टूबर 2018

चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारे (सीपीईसी) में अब सऊदी अरब तीसरा भागीदार नहीं होगा. पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री खुसरो बख्तियार ने यह जानकारी दी है कि सऊदी अरब इसमें शामिल नहीं होगा क्योंकि कोई भी तीसरा देश इसमें तभी भागीदार हो सकता है जब वह परियोजना से बाहर के निवेश व कारोबार का हिस्सा बने. (विस्तार से)

पाकिस्तान ने भारत के साथ बातचीत के लिए अमेरिका से फिर मदद मांगी, ट्रंप प्रशासन का इनकार | गुरुवार, 04 अक्टूबर 2018

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत शुरू करवाने के लिए अमेरिका से मदद की गुहार लगाई है. उन्होंने कहा कि उनका देश चाहता है कि अमेरिका भारत के साथ वार्ता शुरू करवाने में पाकिस्तान की मदद करे. इसके साथ ही उन्होंने आगाह भी किया कि दोनों देशों के बीच बातचीत न होने की स्थिति में दक्षिण एशिया में तनाव और बढ़ सकता है. कुरैशी ने यह बात अमेरिका के एक थिंक टैंक यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में एक सवाल के जवाब में कही. (विस्तार से)

शांति का नोबेल पुरस्कार मानवाधिकार कार्यकर्ता नादिया मुराद और डॉ डेनिस मुकवेगे को दिया जाएगा | शुक्रवार, 05 अक्टूबर 2018

इस साल शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए कांगो के डॉ डेनिस मुकवेगे और यजीदी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली नादिया मुराद को चुना गया है. ओस्लो में पांच सदस्यों की पुरस्कार समिति ने बीते शुक्रवार को इसकी घोषणा की. इन दोनों को युद्ध और सशस्त्र संघर्षों के दौरान हथियार के रूप में यौन हिंसा के इस्तेमाल को खत्म करने के इनके प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा. डॉ डेनिस मुकवेगे स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. उन्होंने कांगो में सशस्त्र संघर्षों के दौरान सामूहिक बलात्कार का शिकार हुई हजारों महिलाओं का इलाज किया है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप की पसंद ब्रेट कैवेनॉ का अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनना लगभग तय| शनिवार, 06 अक्टूबर 2018

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पसंदीदा उम्मीदवार ब्रेट कैवेनॉ सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनने से महज एक कदम दूर हैं. पीटीआई के मुताबिक सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी ने उनके नामांकन की पुष्टि के लिए पर्याप्त सीनेटरों का समर्थन हासिल कर लिया है. रिपब्लिकन सीनेटर सुजैन कॉलिन्स और डेमोक्रैट सीनेटर जो मंचिन 100 सदस्यीय सीनेट में ब्रेट कैवेनॉ को समर्थन देने वाले 50वें और 51वें सीनेटर रहे. यानी अब ब्रैट कैवेनॉ का अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश बनना लगभग तय हो गया है. दो महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने के बाद उनके नामांकन पर विवाद हो गया था. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान ने काबुल में कई पुल ध्वस्त किए | रविवार, 07 अक्टूबर 2018

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान ने बड़ा नुकसान पहुंचाया है. पीटीआई के मुताबिक काबुल के दक्षिण पश्चिम में सुरक्षा बलों पर हमले के दौरान तालिबान ने कई पुलों को ढहा दिया है जिससे राजधानी का गजनी, जाबुल और कंधार प्रांतों से सड़क संपर्क पूरी तरह टूट गया है. अफगान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने मीडिया को बताया कि तालिबान से मुठभेड़ में एक जिला पुलिस प्रमुख समेत कम से कम छह अफगान पुलिसकर्मी मारे गए हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.