भारत की सबसे बड़ी दो-पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने वैश्विक स्तर पर सर्वाधिक मासिक बिक्री कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है. कंपनी की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक सितंबर-2018 के दौरान कंपनी 7,69,138 यूनिट बाइक और स्कूटरों की बिक्री करने में सफल रही है. यह हीरो मोटोकॉर्प के इतिहास में पांचवां और वित्त वर्ष 2018-19 में तीसरा मौका है जब कंपनी ने सात लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री की है. कंपनी को उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में शुरु होने वाले फेस्टिवल सीजन के मद्देनज़र पिछले महीने लॉन्च की गई प्रीमियम बाइक- एक्सट्रीम 200 आर की मदद से अगले कुछ महीनों में उसकी बिक्री में बेहतरीन बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

दो लग्ज़री एसयूवी के नए अवतार

जर्मनी की लग्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज़-बेंज़ ने भारत में अपनी एसयूवी जी-63 को लॉन्च कर दिया है. जी-63 कंपनी की एएमजी की नई जेनरेशन है. मर्सिडीज़ ने एएमजी जी-63 को न सिर्फ पहले के मुकाबने सिर्फ एक्सटीरियर बल्कि इंटीरियर के मामले में भी शानदार नई खूबियों से लैस किया है. इस कार का इंटीरियर कंपनी की लग्ज़री फ्लैगशिप एस-क्लास जैसी फील देता है. इस कार की अन्य खू़बियों की बात करें तो इसमें पैनोरमिक सनरूफ, गोलाकार डे-टाइम रनिंग लाइट्स, पूरी तरह एलईडी हैडलैंप्स और टेललैंप्स, 22-इंच के व्हील्स शामिल हैं.

कंपनी ने एएमजी जी-63 को पहले की ही तरह लैडर फ्रेम चेसिस पर बनाया है और लुक्स के मामले में इसे तीन विकल्पों के साथ पेश किया है. कंपनी ने इस शानदार एसयूवी में अपनी स्पोर्ट्स कार जीटीआर वाला 4-लीटर का ट्विन टर्बो इंजन लगाया है जो 577 बीएचपी पॉवर और 850 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. इसकी मदद से यह शानदार एसयूवी कार सिर्फ 4.5 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी ने कार के इंजन को 9-स्पीड डुअल-क्लच गियरबॉक्स से लैस किया है. मर्सिडीज़ ने एएमजी जी-63 के लिए 2.19 करोड़ रुपए की एक्सशोरूम कीमत तय की है.

वहीं जर्मनी की ही दूसरी प्रमुख लग्ज़री कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारत में अपने पेट्रोल लाइन अप को बढ़ाते हुए नई एसयूवी ‘एक्स-1’ लॉन्च कर दी है. गौरतलब है कि बीएमडबल्यू ने 2020 की तय सीमा से पहले ही बीएस-VI मानक वाला एमिशन नॉर्म्स इंजन तैयार कर एक्स-1 पेट्रोल में इस्तेमाल किया है. कंपनी की भारतीय इकाई ने एक्स-1 के अन्य मॉडल्स की तरह इस कार को भी चेन्नई प्लांट में तैयार किया है. बीएमडब्ल्यू एक्स-1 की खूबियों की बात करें तो इसमें सर्वोट्रॉनिक स्पीड-सेंसिटिव स्टीयरिंग असिस्टेंस के साथ लेदर स्टीयरिंग व्हील, वायरलैस एप्पल कार प्ले, पार्क डिस्टेंस कंट्रोल, बीएमडब्ल्यू एप्स, ब्ल्यूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी जैसे कई फीचर्स वाला 16.5 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. सुरक्षा के लिहाज से कार में 6-एयरबैग, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, डायनैमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डायनैमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल और साइड इंपैक्ट प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स हैं.

कंपनी ने इस कार में 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगाया है जो 189 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 280 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन को 7-स्पीड स्टैपट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक डुअल-क्लच ट्रांसमिशन से लैस किया है. यह एसयूवी 0-100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ने में सिर्फ 7.6 सेकंड का समय लेती है. वहीं कार की टॉप स्पीड 224 किमी/घंटा है. 37.50 लाख रुपए की एक्सशोरूम कीमत के साथ बीएमडब्ल्यू एक्स-1 भारत में मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलए, ऑडी क्यू-3 और वॉल्वो एक्स-40 जैसी कारों को कड़ी टक्कर दे सकती है.

मारुति-सुज़ुकीवैगन-आर’ का नया एडिशन पेश

त्योहारों के शुरु होने से पहले देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक ‘वैगन-आर’ का नया एडिशन लॉन्च किया है. कंपनी ने वैगन-आर के इस लिमिटेड एडिशन को कार के एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया है. हालांकि कंपनी ने इस कार में तकनीकी लिहाज़ से कोई परिवर्तन नहीं किया है लेकिन लुक्स में कुछ बदलाव और कई सारी एक्सेसरीज़ के साथ यह कार फ्रेश फील देने के लिए तैयार है. जहां नई वैगन-आर के साइड में बॉडी ग्राफिक्स दिए हैं, वहीं कार के पिछले हिस्से में स्पॉइलर लगाया गया है. कार के केबिन में भी कंपनी ने बहुत से फिटमेंट दिए हैं जिनमें 2-डिन ऑडियो सिस्टम, सेंट्रल कंसोल पर वुड ट्रिम, पावर विंडो स्विच कंसोल और कुशन सेट के साथ लैदर सीट कवर्स शामिल हैं.

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो वैगन-आर के इस नए एडिशन में कार के मौजूदा मॉडल की तरह 998 सीसी का तीन-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन मिलता है जो 68 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 90 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. सीएनजी पर चलाने से यही इंजन 59 बीएचपी पॉवर और 70 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने लगता है. कंपनी ने कार के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ स्टैंडर्ड तौर पर जोड़ा है. कार के टॉप मॉडल वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस में 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की गई है. मारुति-सुज़ुकी वैगन-आर स्पेशल एडिशन के एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई प्लस वेरिएंट्स की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत क्रमशः 4.19, 4.45 और 4.73 लाख रुपए तय की गई है.