मदर टेरेसा का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. गरीबों तथा वंचितों के लिए उनकी सेवा के बारे में भी सभी जानते हैं. मदर टेरेसा को सात अक्टूबर 1950 को वेटिकन से मिशनरीज आफ चैरिटी की स्थापना करने की इजाजत मिली थी और इसकी शुरूआत उन्होंने कलकत्ता (अब कोलकाता) से की.

मदर टेरेसा द्वारा स्थापित की गई पहली संस्था में मात्र 13 सदस्य थे, लेकिन उनसे जुड़े लोगों के सेवाभाव और गरीबों के लिए कुछ करने के जज्बे के दम पर आज संस्थान की हजारों सिस्टर्स देशभर में सैकड़ों अनाथालय, अस्पताल और धर्मार्थ केन्द्रों का संचालन कर रही हैं.

देश और दुनिया के इतिहास में सात अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1586 : मुगल बादशाह अकबर की सेना ने कश्मीर में प्रवेश किया. चक वंश के शासक युसुफ शाह चक ने मुगल फौज के आगे आत्मसमर्पण कर दिया. नतीजतन कश्मीर पर मुगलों का कब्जा हो गया.

1708: सिखों के दसवें गुरू गोविंद सिंह जी का नांदेड़ में निधन. उनपर अफगानिस्तान के एक हत्यारे गुल खान ने 19 सितंबर को चाकू से हमला किया था.

1914: ठुमरी और गजल की बेहतरीन गायिका बेगम अख्तर का जन्म. अपनी विशिष्ट आवाज और अनूठे अंदाज के कारण बेगम अख्तर ने गायकी में प्रसिद्धि हासिल की.

1931 : दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ अभियान चलाने वाले डेसमंड टूटू का जन्म. 1984 में उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1949 : जर्मनी के सोवियत कब्जे वाले इलाके में एक संविधान को लागू किया गया, जिसके चलते पूर्वी जर्मनी बना. तकरीबन चार दशक के बाद पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक बार फिर से एक हो गए.

1996 : रूपर्ट मर्डोक के न्यूज कॉरपोरेशन के लिए रोजर एलिस ने सेटेलाइट और केबल न्यूज नेटवर्क फॉक्स न्यूज चैनल की अमेरिका में शुरुआत की.

2000: भारत ने पहला राजीव गांधी वन्यजीव संरक्षण अवार्ड जीता.

2001: अफगानिस्तान पर अमेरिका और मित्र देशों के विमानों ने गोलीबारी की. 11 सितंबर के हमले से आहत अमेरिका ने तालिबान के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया.