जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव : पहले चरण में घाटी में सिर्फ 8.3 फीसदी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण में कश्मीर घाटी में ठंडी प्रतिक्रिया देखने को मिली है. इस चरण में घाटी में सिर्फ 8.3 फीसदी मतदान हुआ है. पत्थरबाजी की कुछ घटनाओं को छोड़ दें तो सुबह सात से चार बजे तक चला यह मतदान शांतिपूर्ण रहा. एक अधिकारी के हवाले से पीटीआई ने बताया कि इस चरण में कुल 84692 में से 7057 मतदाताओं ने ही वोट डाले. (विस्तार से)

ब्रह्मोस की जानकारी पाकिस्तानी एजेंसियों को देने के मामले में डीआरडीओ का एक कर्मचारी गिरफ्तार

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की नागपुर यूनिट के एक कर्मचारी को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किए गए इस कर्मचारी का नाम निशांत अग्रवाल है और उसे उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के आतंकनिरोधी दस्ते (एटीएस) ने एक संयुक्त कार्रवाई में पकड़ा गया है. निशांत के पास से कुछ संदिग्ध दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. अग्रवाल यहां डीआरडीओ के ब्रह्मोस मिसाइल उत्पादन केंद्र के साथ पिछले चार साल से काम कर रहा था. (विस्तार से)

नजीब अहमद गुमशुदगी मामला : सीबीआई को क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करने की मंजूरी मिली

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र नजीब अहमद की गुमशुदगी के मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करने की अनुमति दे दी है. सीबीआई ने कोर्ट में चार सितंबर को सीआरपीसी की धारा 169 (साक्ष्यों के अभाव में आरोपितों को छोड़ना) के तहत इस मामले को बंद करने की अनुमति मांगी थी. तब कोर्ट ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. (विस्तार से)

श्रीलंका : लिट्टे की तारीफ करने के आरोप में पूर्व मंत्री गिरफ्तार

श्रीलंका की एकमात्र तमिल महिला मंत्री विजयकला महेश्वरन को प्रतिबंधित अलगाववादी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) की तारीफ करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. स्क्रोल के मुताबिक पुलिस ने सोमवार को पहले विजयकला महेश्वरन को एक बयान दर्ज करवाने के लिए बुलाया और बाद में उन्हें हिरासत में ले लिया गया. यह जानकारी श्रीलंका के पुलिस प्रवक्ता एसपी रुवान गुणशेखरा ने दी है. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों से मिसाइल स्थलों की जांच कराने को तैयार है : माइक पॉम्पियो

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन अपने देश के परमाणु और मिसाइल परीक्षण स्थलों की जांच अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों द्वारा कराए जाने के लिए तैयार हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने यह बात रविवार को किम जोंग-उन के साथ हुई मुलाकात के आधार पर कही है. माइक पॉम्पियो इसी रविवार को इस साल के अपने चौथे उत्तर कोरियाई दौरे पर प्योंगयांग पहुंचे थे. (विस्तार से)

एयरसेल-मैक्सिस मामला : पी चिदंबरम और कार्ति को गिरफ्तारी से एक नवंबर तक छूट मिली

एयरसेल-मैक्सिस मामले में दिल्ली स्थित पटियाला हाउस कोर्ट ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक बढ़ा दी है. सोमवार को इस मामले की सुनवाई करते हुए अदालत ने एक नवंबर तक पी चिंदबरम और उनके पुत्र की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है. सीबीआई और ईडी ने इस मामले में दोनों को आरोपित बनाया है. आज की सुनवाई के दौरान सीबीआई और ईडी के वकीलों ने कोर्ट को बताया कि पी चिदंबरम के वकीलों ने कोर्ट में जो अपील की है, उसका जवाब दाखिल करने के लिए उन्हें कुछ वक्त की जरूरत है. (विस्तार से)

रफाल विमान सौदे का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, 10 अक्टूबर को सुनवाई होगी

रफाल विमान सौदे में कथित अनियमितता का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इसकी जांच को लेकर अदालत में दो याचिकाएं दाखिल की गई है. पहली याचिका सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता विनीत ढांडा ने दायर की है. उन्होंने इस याचिका में मांग की है कि अदालत केंद्र सरकार को सौदे से संबंधित सभी जानकारियां सार्वजनिक करने का निर्देश दे. इसके साथ ही इस याचिका में यह भी कहा गया है कि फ्रांस की कंपनी दसॉ एविएशन और रिलायंस डिफेंस के बीच हुए सौदे का विवरण सार्वजनिक किया जाए. (विस्तार से)

गुजरात : गिर के शेरों का टीकाकरण शुरू

गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान एवं वन्यजीव अभयारण्य में रह रहे एशियाई सिंहों का टीकाकरण शुरू हो गया है. गांधीनगर में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि फिलहाल उन्हीं शेरों का टीकाकरण किया जा रहा है जो वन विभाग के संरक्षण में हैं. जूनागढ़ के मुख्य वन संरक्षक ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘मानक प्रोटोकोल के अनुसार सघन पशुचिकित्सा के तहत अलग किए गए शेरों का टीकाकरण शुरू हुआ है. इस टीकाकरण पर शीर्ष राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की राय ली गई है.’ (विस्तार से)

अर्थशास्त्र का नोबेल विलियन डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमेर को

अर्थशास्त्र के क्षेत्र के लिए भी नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा कर दी गई है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ इकोनॉमिक्स ने इस बार यह पुरस्कार विलियन डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमेर को संयुक्त रूप से देने की घोषणा की है. इन्हें यह पुरस्कार जलवायु परिवर्तन और आर्थिक विकास पर खोज के लिए दिया जाएगा. नॉर्डहॉस येल विश्वविद्याल में प्रोफेसर हैं जबकि रोमर न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से जुड़े हैं. (विस्तार से)

अमेरिका में बीते एक दशक का सबसे भयानक सड़क हादसा, 20 लोगों की मौत

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुई एक कार दुर्घटना में 20 लोगों की मौत हो गई. पीटीआई के मुताबिक इस हादसे को अधिकारी पिछले करीब एक दशक की सबसे बड़ी सड़क दुर्घटना बता रहे हैं. घटना रविवार को शोहारी काउंटी इलाके में हुई. यहां एक लिमोजीन कार ने लाल बत्ती पार करते हुए एक दुकान के बाहर खड़ी एसयूवी को टक्कर मार दी जिससे कार में सवार 18 लोगों और दो राहगीरों की मौत हो गई. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.