जम्मू-कश्मीर में चार चरणों में हो रहे स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार सुबह मतदान जारी है. इस चरण में 1,029 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है. ख़बरों के मुताबिक राज्य में इस चरण के दौरान अब तक लगभग 62 फ़ीसदी मतदान हो चुका है.

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के मुताबिक सुबह छह बजे सख़्त सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ. राज्य भर में 544 मतदान केंद्रों पर वोटिंग शाम चार बजे तक चलेगी. इस चरण में कश्मीर के 49 और जम्मू के 214 वार्डों के लिए मतदान हो रहा है. अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में मतदान के लिए 270 और जम्मू में 274 केंद्र बनाए गए हैं.

अधिकारियों के मुताबिक कुल 65 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत गए हैं. इनमें से 61 कश्मीर घाटी से हैं. जबकि घाटी में ही 56 वार्डाें से एक भी नामांकन पत्र नहीं मिला इसलिए वहां मतदान नहीं हो रहा है. राज्य में इन चुनावों के लिए पहले चरण का मतदान आठ अक्टूबर को हुआ था. जबकि तीसरा-चौथा चरण 13 और 16 अक्टूबर को होगा.

इन चुनावों का राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियां- नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) विरोध कर रही हैं. उच्चतम न्यायालय में संविधान के अनुच्छेद 35ए को कानूनी चुनौती दिए जाने के विरोध में इन दलों ने यह बहिष्कार किया है. हालांकि कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और कुछ अन्य छोटे दल चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं.