‘महिलाओं को सुरक्षा व सम्मान न दे पाना हमारे लिए कलंक की तरह होगा.’  

— अमिताभ बच्चन, फिल्म अभिनेता

अमिताभ बच्चन ने यह बात एक साक्षात्कार में कही है जिसे उन्होंने सोशल मीडिया पर भी साझा किया है. इसमें उनका यह भी कहना है कि अगर किसी महिला के साथ कुछ गलत होता है तो उसे फौरन संबंधित अधिकारियों के संज्ञान में लाकर इसके निवारण के लिए कानूनी प्रक्रिया अपनानी चाहिए. यौन उत्पीड़न जैसी समस्या से बचाव के लिए अमिताभ बच्चन ने शैक्षणिक स्तर पर नैतिकता और अनुशासन से संबंधित पाठ्यक्रम जोड़े जाने की बात भी इस साक्षात्कार में कही है.


‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की नहीं बल्कि अनिल अंबानी की चौकीदारी कर रहे हैं.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी का यह बयान रफाल विमान सौदे को लेकर प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आया है. उनका कहना है कि फ्रांस की खोजी खबरों की वेबसाइट ‘मीडियापार्ट’ के ताजा खुलासे से साफ हो गया है कि भारत सरकार के कहने पर ही रफाल रक्षा सौदे में अनिल अंबानी की कंपनी - रिलांयस डिफेंस - को शामिल किया गया था. कांग्रेस अध्यक्ष ने रफाल रक्षा सौदे को प्रधानमंत्री के खिलाफ भ्रष्टाचार का सीधा मामला भी बताया है.


‘अमेरिकी प्रतिबंधों के बारे में भारत को जल्दी ही जानकारी मिल जाएगी.’  

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान हाल ही में भारत और रूस के बीच हुए एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल के करार को लेकर आया है. उनका यह भी कहना है कि ईरान से कच्चे तेल का आयात करने वाले देशों पर भी अमेरिका ने बारीक नजरें लगाई हुई हैं. भारत अपनी जरूरत के तेल का एक बड़ा हिस्सा ईरान से ही आयात करता है. अमेरिका नहीं चाहता कि भारत रूस और ईरान के साथ किसी तरह के व्यापारिक संबंंध रखे. उधर भारत को उम्मीद है विशेष परिस्थितियों में उसे अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट का लाभ मिल सकता है.


‘यौन शोषण के आरोप एमजे अकबर पर लगे हैं, इस पर उन्हीं का बोलना उचित रहेगा.’  

— स्मृति ईरानी, केंद्रीय कपड़ा मंत्री

स्मृति ईरानी का यह बयान सात महिलाओं द्वारा विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप के मद्देनजर आया है. उनका कहना है कि उत्पीड़न की घटना के वक्त वे वहां मौजूद नहीं थीं इसलिए वे इस पर कुछ नहीं कह सकतीं. एमजे अकबर पर शोषण के आरोप लगाने वाली महिला पत्रकारों के समर्थन में खड़ा होने के लिए स्मृति ईरानी ने मीडिया की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि इन महिलाओं को न्याय जरूर मिलेगा.


‘फिल्म इंडस्ट्री में हर कोई जानता है कि महिलाओं का उत्पीड़न करने वाले आलोक नाथ एक अ​प्रिय शराबी हैं.’  

— दीपिका अमीन, फिल्म अभिनेत्री

दीपिका अमीन ने यह बात फेसबुक पर एक पोस्ट साझा करते हुए कही है. इसमें उन्होंने यह भी लिखा है कि ‘एक फिल्म की आउटडोर शूटिंग के दौरान आलोक नाथ ने मेरे कमरे में घुसने की कोशिश की थी.’ दीपिका अमीन आगे लिखती हैं, ‘हाल में आलोक नाथ के साथ मैंने एक और फिल्म की शूटिंग की थी लेकिन, उस दौरान वे शांत नजर आए थे. हो सकता है वे अब बदल गए हों या फिर उस फिल्म निर्देशक के कहने पर उन्होंने कोई दुर्व्यवहार न किया हो.’


‘अनु मलिक मुझे देर रात फोन करके अजीब बातें किया करते थे.’ 

— सोना महापात्रा, पार्श्व गायिका

सोना महापात्रा ने यह बात अनु मलिक पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाते हुए कही है. उनका यह भी कहना है कि एक बार वे अपने पति राम संपत के साथ थीं तब अनु मलिक ने उन पर बेहद भद्दी टिप्पणी करते हुए उन्हें ‘क्या माल है’ कहा था. सोना महापात्रा के इस आरोप पर फिलहाल अनु मलिक की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.